भारत की बेटी ने फहराया विश्व की आठवीं सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा
भारत की बेटी ने फहराया विश्व की आठवीं सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा
Share:

भारत की बेटी आईपीएस अपर्णा कुमार ने दुनिया की आठवीं और एशिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट मैनास्लु पर फतह हासिल करते हुए भारतीय तिरंगा फहराया है. नेपाल में स्थित माउंट मैनास्लु समुद्र तल से 26,781 फीट (8,163 मीटर) ऊंचाई पर स्थित है. अपर्णा कुमार को पर्वतारोहण जुनून है और इसी जुनून के चलते वे ये सब कर पाई है. सोमवार को उन्होंने दुनिया की आठवीं और एशिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट मैनास्लु पर फतह हासिल की, यह सफलता पाने वाली वह पहली भारतीय महिला पर्वतारोही हैं.

अपर्णा कुमार ने इससे पहले माउंट एवरेस्ट सहित विश्व के 7 महाद्वीपों में से 6 महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर फतह हासिल कर चुकी है. अपर्णा ने सोमवार को सुबह दस बजे इसकी चोटी पर तिरंगा फहराया था. इस चोटी को फतह करने के लिए वे 9 सितंबर को काठमांडू से रवाना हुई थीं. इस समय वह बेस कैंप की ओर लौट रही हैं. अपर्णा कुमार ने वर्ष 2013 में मनाली में पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स किया था, तभी से वह महाद्वीपों की चोटियां फतह करने के अभियान में जुटी हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ,"मैनास्लु पर्वत चोटी का सफलतापूर्वक पर्वतारोहण करने पर बधाई, अपर्णा कुमार ने प्रदेश और देश का गौरव बढ़ाया है,"

अपर्णा अभी तक अफ्रीका की किलिमंजारो, आस्ट्रेलिया की कारस्टेंज पिरामिड, साउथ अमेरिका की माउंट अंकारागुआ, यूरोप की माउंट एलबस, अंटार्कटिका की विनसन मैसिफ और एशिया के माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर चुकी हैं. बेंगलुरु में जन्मी और वर्तमान में लखनऊ में तैनात 2002 बैच यूपी कैडर की आइपीएस अपर्णा कुमार पर्वतारोहण में यह सफलता हासिल करने वाली भारतीय पुलिस सेवा (महिला व पुरुष दोनों) की पहली अधिकारी हैं, जिन्होंने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया है.

चौथे वनडे में इन दो दिग्गजों की हो सकती है वापसी

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने हार्दिक के बारे में ये क्या कह दिया

पांड्या ने ठोकी चौथे नंबर पर दावेदारी

बिशन सिंह बेदी के बारे में 5 अनोखे फैक्ट्स

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -