25 स्कूलों में एक साथ नौकरी करती थी यह महिला टीचर, ले चुकी थी एक करोड़ का वेतन
25 स्कूलों में एक साथ नौकरी करती थी यह महिला टीचर, ले चुकी थी एक करोड़ का वेतन
Share:

लखनऊ: एक महिला टीचर 25 स्कूलों में कई महीनों से नौकरी कर रही थीं और एक डिजिटल डेटाबेस होने के बाद भी एक करोड़ रुपये का वेतन निकालने में कामयाब रहीं. सुनने में यह असंभव सा लग सकता है, किन्तु यही सच है.  कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (KGVB) में कार्यरत पूर्णकालिक विज्ञान शिक्षिका थीं और अंबेडकर नगर, बागपत, अलीगढ़, सहारनपुर और प्रयागराज जैसे जिलों के कई स्कूलों में एक साथ नौकरी कर रही थीं. मामला तब सामने आया जब टीचर्स का एक डेटाबेस बनाया जा रहा था. 

मानव सेवा पोर्टल पर शिक्षकों के डिजिटल डेटाबेस में टीचर्स के निजी रिकॉर्ड, जुड़ने और पदोन्नति की तारीख की जरूरत होती है. एक बार रिकॉर्ड अपलोड होने के बाद, यह पाया गया कि अनामिका शुक्ला, एक ही व्यक्तिगत विवरण के साथ 25 स्कूलों में लिस्टेड थीं. स्कूल शिक्षा के महानिदेशक, विजय किरण आनंद ने कहा कि इस शिक्षक के संबंध में तथ्यों का पता लगाने के लिए एक जांच चल रही है. फिलहाल  शिक्षिका संपर्क में नहीं है. उन्होंने कहा, "यह आश्चर्यजनक है कि शिक्षिका अनामिका शुक्ला उप्र के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की मौजूदगी की वास्तविक समय पर निगरानी किए जाने के बाद भी ऐसा कर पाई."

मार्च में इस शिक्षिका के संबंध में शिकायत प्राप्त करने वाले एक अधिकारी ने कहा है कि, "एक शिक्षक अपनी मौजूदगी को कई जगह कैसे चिह्न्ति कर सकता है, जबकि उन्हें प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज करनी होती है?" सभी स्कूलों में रिकॉर्ड के मुताबिक, शुक्ला एक साल से ज्यादा समय तक इन स्कूलों के रोल पर थीं. केजीबीवी कमजोर वर्गों की लड़कियों के लिए चलाया जाने वाला एक आवासीय विद्यालय है, जहां शिक्षकों को करार पर नियुक्त किया जाता है. उन्हें हर महीने लगभग 30,000 रुपये का भुगतान किया जाता है. जिले के प्रत्येक ब्लॉक में एक कस्तूरबा गांधी स्कूल है.

मरीजों के इलाज की फीस पर सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र सरकार को कही यह बात

लॉकडाउन में Jio को मिला 6वां बड़ा निवेश, अबुधाबी की ये कंपनी लगाएगी पैसा

आसानी से मिल जाएगा इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम, बस ध्यान में रखे ये ख़ास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -