यूपी के 9-10 साल के बच्चों का कमाल, बना डाली ऐसी कार, जो हवा भी साफ करती है
यूपी के 9-10 साल के बच्चों का कमाल, बना डाली ऐसी कार, जो हवा भी साफ करती है
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के 4 बच्चों ने 3 इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) डेवलप किए हैं। ये 3 कारें इलेक्ट्रिक होने के कारण वायु प्रदूषण नहीं फैलातीं, उलटा हवा को साफ करती हैं। ये कारें 5G रेडी हैं। इन 4 बच्चों ने मिलकर एक टीम तैयार किया है, जिसका नाम फॉरएवर (Forever) रखा है। इन बच्चों ने जो EV बनाई हैं, उनका ज्यादातर हिस्सा निष्प्रयोज्य सामग्रियों से बनाया गया है। हवा को साफ रखने वाली तकनीक को इन बच्चों ने डस्ट फिल्ट्रेशन सिस्टम (DFS) का नाम दिया है। यह तकनीक हवा में तैरते धूल और प्रदूषण के सूक्ष्म कणों को साफ कर देती है, यानी चलते हुए ये कारें हवा को साफ करने का भी काम करती रहती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन बच्चों ने ये कारें रोबोटिक्स के उस्ताद मिलिंद राज के मार्गदर्शन में बनाई। एक दफा चार्ज के बाद कार 110 किमी चल सकती है। तीनों कारें अलग डिजाइन की हैं। इन वाहनों में 1000 वाट क्षमता का इलेक्ट्रिव ड्राइव सिस्टम लगाया गया है। इन कारों को बनाने में कुल 250 दिन लगे हैं। बहुत अनुसंधान के बाद इन वाहनों की अंतिम कड़ी की कीमत 95 हजार होने की संभावना है। इन EV को बनाने वाले 11 वर्षीय विराज मेहरोत्रा, 9 वर्षीय आर्यव अमित मेहरोत्रा, 12 वर्षीय गर्वित सिंह और 14 वर्षीय श्रेयांश मेहरोत्रा शामिल हैं।

बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब पाई जा रही है। सर्दियां आते ही राज्य के शहर धुंध और स्मॉग के चलते परेशान होने लगे हैं। जहां कुछ शहरों की हवा खतरनाक स्तर पर पहुंच रही है, वहीं राजधानी लखनऊ की हवा भी रोज़ाना बेहद खराब होती जा रही है। ऐसे में हवा को साफ करने वाली इस प्रकार की गाड़ियां पर्यावरण के लिए लाभकारी रहेंगी।

G20 का अध्यक्ष बना भारत, पीएम मोदी बोले- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य हमारी थीम

शराब घोटाला और AAP का क्या संबंध ? ED ने कोर्ट में किया सनसनीखेज खुलासा

दिहाड़ी मांग रहे किसानों-मजदूरों को पंजाब पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, सामने आया Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -