कल से आरंभ हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, नक़ल रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने किया ये बंदोबस्त
कल से आरंभ हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, नक़ल रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने किया ये बंदोबस्त
Share:

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कल से आरंभ होने जा रही हैं. जिसे लेकर शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. नकल करने वालों पर नकेल कसने के लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं, जिसकी जानकारी यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने दी है. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि नकल रोकने के लिए कॉपियां चार कलर में तैयार की गई हैं. 

उन्होंने कहा कि कई जिलों में सिलाई वाली कॉपियां भी पहुंचाई जा रही हैं. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि नकल पर अंकुश लगाने के लिए STF और LIU की भी सहायता ली जा रही है. बोर्ड की परीक्षा में इस साल 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. गत वर्ष हाई स्कूल में 31 लाख 92 हजार 587 परीक्षार्थी और इंटर में 26 लाख तीन हजार 169 परीक्षार्थियों ने एग्जाम दी थी. इस तरह से इस वर्ष पिछले साल की तुलना में एक लाख 88 हजार 638 परीक्षार्थी कम एग्जाम देने वाले हैं. इस साल हाईस्कूल की एक्साम्स 12 दिन और इंटर की एग्जाम 15 दिन तक चलेंगी. 

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 7784 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं. जिनमें 938 संवेदनशील और 395 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर और ब्रॉडबैंड भी लगाया गया है. परीक्षा केंद्रों की लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से निगरानी होगी.

चोरों ने अपनाई चोरी करने की नई प्रक्रिया, अनोखे अंदाज़ में चुरा कर ले जा रहे थे पैसे और फिर...

NPR को लेकर ओवैसी की तेलंगाना सरकार से अपील, काह- केरल की तरह उठाएं ये कदम

खुशखबरी: इतने गिर गए सोने-चांदी के दाम, जानिए आज क्या है भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -