इस देश में 65 दिनों तक अंधेरे में ही रहते हैं लोग, वजह हैरान कर देगी
इस देश में 65 दिनों तक अंधेरे में ही रहते हैं लोग, वजह हैरान कर देगी
Share:

इस खूबसूरत दुनिया में कई ऐसी भी जगह है जो किसी आश्चर्यों से कम नहीं है. लेकिन हम आपको आज उस जगह के बारे में बता रहे हैं जहां पर एक शहर ऐसा भी है, जहां लोग 65 दिनों तक घने अंधेरे में जीते हैं. जी हाँ... इस शहर का नाम है यूटीकैगविक जो पूरी तरह से ठंडा है और यहाँ पर सबसे ज्यादा अँधेरे रहता है. ऐसा इसलिए क्योकि ये जगह पृथ्वी पर सबसे बादल वाली जगहों में से एक है.

इस शहर में करीब 4000 से अधिक लोग रहते हैं, जिनमें अधिकांश लोग अलास्का मूल निवासी हैं. पहले के समय में यूटीकैगविक शहर को बैरो के नाम से जाना जाता था. यूटीकैगविक शहर उत्तरी ढलान बरो का आर्थिक केंद्र है. यहाँ रहने वाले कुछ लोग तो तेल क्षेत्र के संचालन में मदद करते हैं और अन्य कुछ लोग सरकारी काम पर भरोसा करते हैं. बचे हुए लोग यहाँ के पर्यटन से अपना घर चलाते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें आर्कटिक सर्कल में गर्मियों के महीनों में सूरज आधी रात तक निकला होता है. जी हाँ... और उस समय सूर्य दिन केपूरे 24 घंटों के लिए रहता है. लेकिन इससे विपरीत, यूटीकैगविक में सर्दियों के महीनों के दौरान असामान्य रूप से लंबी ध्रुवीय रात होती है. जी हाँ... यहाँ पर एक ऐसी भी रात होती है जो 65 दिनों तक चलती है! इसका मतलब कि यहाँ पर साल के 65 दिन यहां सूर्य नहीं निकलता और सिर्फ अंधेरा छाया रहता है.

पुलिस को शिकायत करने पहुंचे 'मुर्गे' से परेशान लोग, फिर ऐसे निपटाया मामला

ये होटल बना है खास बेरोजगारों के लिए, जानिए कैसे

इस 400 साल पुरानी झील ने अचानक ले ली हजारों लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -