कंप्यूटर एल्गोरिथ्म से कैंसर रोगियों को उनके लक्षणों के प्रबंधन में हो सकता है बहुत लाभ

By Nikki Chouhan
Jan 09 2021 05:25 PM
कंप्यूटर एल्गोरिथ्म से कैंसर रोगियों को उनके लक्षणों के प्रबंधन में हो सकता है बहुत लाभ

कंप्यूटर एल्गोरिथ्म से कैंसर रोगियों को उनके लक्षणों के प्रबंधन में बहुत लाभ हो सकता है। अब, लंदन में किए गए एक नए शोध से पता चलता है कि शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा विकसित एक प्रणाली, कैंसर रोगियों को उनके लक्षणों का प्रबंधन करने में भी मदद कर सकती है। अध्ययन, 'जर्नल ऑफ क्लीनिकल ऑन्कोलॉजी' में प्रकाशित, पता चलता है कि रोगियों के इलाज के शुरुआती हफ्तों में बेहतर लक्षण नियंत्रण और शारीरिक भलाई की सूचना दी।

ब्रिटेन में लीड्स विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, शोधकर्ता गैलिना वेलिकोवा ने कहा, "रिमोट ऑनलाइन मॉनिटरिंग विकल्पों में कैंसर के इलाज के दौरान रोगियों का समर्थन करने और कैंसर की देखभाल के लिए बढ़ते नैदानिक कार्यभार का प्रबंधन करने के लिए एक रोगी केंद्रित, सुरक्षित और प्रभावी दृष्टिकोण होने की क्षमता है।

अध्ययन के लिए, प्रारंभिक चरण के कोलोरेक्टल, स्तन या स्त्री रोग विशेषज्ञ कैंसर रोगियों ने ईआरएपीआईडी प्रणाली के परीक्षण में भाग लिया, जिसने उन्हें घर से ऑनलाइन लक्षणों की रिपोर्ट करने और स्वयं को प्रबंधित करने या चिकित्सा ध्यान देने के बारे में तत्काल सलाह प्राप्त करने की अनुमति दी। इस अध्ययन में 18 से 86 साल की उम्र के 508 मरीज शामिल थे जो कीमोथेरेपी शुरू कर रहे थे। सभी रोगियों को उनकी सामान्य देखभाल प्राप्त हुई, जिसमें 256 अतिरिक्त देखभाल के रूप में ईआरएपीआईडी प्रणाली प्राप्त कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने किया दावा, कर्नाटक में नहीं है बर्ड फ्लू का कोई मामला

कमर दर्द में फायदेमंद है जायफल का सेवन

3 नवजात शिशुओं की जलने से, सात शिशुओं की दम घुटने से मौत हुई: राजेश टोपे