यूएसएम ने शिक्षकों तक बढ़ाई अपनी पहुंच
यूएसएम ने शिक्षकों तक बढ़ाई अपनी पहुंच
Share:

यूनिवर्सल सॉलिडैरिटी मूवमेंट (USM) इंदौर अक्टूबर 2020 से स्कूली शिक्षकों के लिए “शिक्षक के रूप में” विषय पर वेबिनार आयोजित कर रहा है। 2 से 5 जनवरी तक यूएसएम द्वारा आयोजित वेबिनार में पांच स्कूलों के 200 शिक्षकों ने भाग लिया। 1) क्वीन मेरी कॉन्वेंट स्कूल, भोपाल 2) सेंट एंटनी जियानेली कॉन्वेंट स्कूल नेपानगर, एमपी 3) सेंट एंटनी कॉन्वेंट स्कूल, सोनकच्छ सांसद (अंग्रेजी माध्यम) 4) सेंट एंटनी कॉन्वेंट स्कूल, सोनकच्छ एमपी (हिंदी मीडियम) और 5) सेंट जियानेली कॉन्वेंट स्कूल नागपुर एमएस है।

अक्टूबर 2020 से जनवरी के पहले सप्ताह तक यूएसएम सात राज्यों के 17 स्कूलों के 850 शिक्षकों के लिए वेबिनार आयोजित कर सकता है। वेबिनार बहुत प्रभावी पाए गए, क्योंकि कई शिक्षकों ने प्रभावी संरक्षक बनने के लिए वेबिनार के अंत में संकल्पों को अपनाया। वेबिनार में चार और डेढ़ घंटे के चार सत्र होते हैं जो प्रत्येक चार दिनों में फैलते हैं। चार सत्र चार परस्पर संबंधित विषयों पर केंद्रित होते हैं। वे 1) एक संरक्षक 2 के लक्षण) सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा 3) व्यक्तिगत परिवर्तन और सामाजिक परिवर्तन के लिए व्यावहारिक मॉड्यूल 4) संभावना सोच और परिवर्तन का चमत्कार।

वेबिनार की प्रक्रिया में भागीदारी की योजना बनाई गई है। प्रत्येक सत्र के अंत में, प्रश्न पूछने या टिप्पणी करने के रूप में बातचीत के लिए 10 से 15 मिनट आवंटित किए जाते हैं। प्रतिभागियों को विषय पर प्रतिबिंब के लिए दो या तीन प्रश्न भी दिए जाते हैं और उसी दिन उनके प्रतिबिंब के फल लिखते हैं। उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे अगले दिन अपने लेखन को प्रिंसिपल के पास भेजेंगे और प्रिंसिपल उन्हें सारांशित करेंगे और अगले सत्र के शुरू होने से पहले यूएसएम को भेज देंगे।

उपर्युक्त कार्यप्रणाली भाग लेने वाले शिक्षकों को सत्र के दौरान उनकी सुनी-सुनाई बातों को प्रतिबिंबित करने और उन्हें आंतरिक बनाने में मदद करती है और उनके व्यक्तिगत जीवन और उनके शिक्षण मिशन के लिए आवेदन पत्र तैयार करती है। यही कारण है कि शिक्षक अपने व्यक्तिगत जीवन में और छात्रों के साथ अपने संबंधों में अभ्यास करने के लिए बहुत प्रासंगिक संकल्प लेने में सक्षम हैं। वेबिनार के संसाधन व्यक्ति जैकब पीनिकापराम्बिल, नीतू जोशी और वर्गीज अलेंगाडेन हैं।

हेड कांस्टेबल और उसके बेटे को परीक्षा में अनुचित साधनों के उपयोग के लिए किया गया गिरफ्तार

लोकसभा अध्यक्ष की बेटी अंजलि बिरला बनी IAS

महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा पंजीकरण की बढ़ी अंतिम तिथि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -