टॉयलेट में फ़ोन का इस्तेमाल नहीं है खतरनाक!, जानिए क्या है फायदा?
टॉयलेट में फ़ोन का इस्तेमाल नहीं है खतरनाक!, जानिए क्या है फायदा?
Share:

आज के समय में कई लोग हैं जो टॉयलेट में फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह बहुत खतरनाक होता है। पहले के समय में लोग जहां कमोड पर बैठकर न्यूज पेपर पढ़ते थे मोबाइल यूज करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप भी इनमें से एक हैं तो तुरंत अपनी आदत बदल दीजिए वरना आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

कितने लोग चलाते हैं टॉयलेट में मोबाइल- जी दरअसल डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का खूब इस्तेमाल करते हैं, उन्हें पाइल्स होने का खतरा रहता है। इसे लेकर ब्रिटेन में हाल ही में एक सर्वे किया गया है जिसमें यह पाया गया कि 57 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का अक्सर इस्तेमाल करते हैं और इनमें से 8 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने कहा कि वह हमेशा कमोड पर बैठकर मोबाइल यूज करते हैं। जी हाँ और इस पर डॉक्टरों ने देखा कि जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कई तरह की हेल्थ समस्या हैं और साथ ही पाइल्स जैसी खतरनाक बीमारी भी हुई है।

क्‍यों करते हैं लोग ऐसा- साल 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि कई लोगों ने बाथरूम में अपने फोन का उपयोग नकारात्मक भावनाओं को दबाने के लिए किया। जी हाँ और इसके अतिरिक्त, अध्ययन से पता चला कि छात्रों ने अपने फोन का इस्तेमाल बोरियत से लड़ने के लिए किया था। आप सभी को बता दें कि सेलफोन का निरंतर उपयोग हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। हालाँकि एक अध्ययन ऐसा भी हुआ जिसमे एक सकारात्मक परिणाम सामने आया, जो यह भी था कि फोन वास्तव में कुछ लोगों की तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में मदद करते हैं। वहीं साल 2014 के एक अध्ययन से पता चलता है कि फोन से दूर रहना कई सहस्राब्दियों के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। तो ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि फ़ोन का इस्तेमाल बहुत खतरनाक है।

युवक ने प्राइवेट पार्ट में फंसा ली बैटरी और 5 महीने बाद...

सावधान! तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सोने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

मोबाइल से कैंसर-नपुंसकता के हो सकते हैं शिकार!, रिसर्च में बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -