सर्दी में हीटर का उपयोग आपको गर्मी तो देगा, शरीर कर देगा कमज़ोर
सर्दी में हीटर का उपयोग आपको गर्मी तो देगा, शरीर कर देगा कमज़ोर
Share:

सर्दियों का मौसम चल रहा है. ये मौसम हर किसी को भाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा ठंड आपको हीटर के सामने बैठा देती है जिससे आपको नुकसान पहुँच सकता है. आपने कई लोगों के घर में सर्दियों में बचने के ल‍िए हीटर का इस्‍तेमाल करते हुए देखा होगा. सर्दी में  हीटर की जरूरत तो पड़ती ही है लेकिन इससे आपके शरीर को कितना नुकसान होता है ये भी पता होना चाहिए. हीटर का ज्‍यादा इस्‍तेमाल शरीर से नमी सोखने का काम करते हैं, जो आगे चल कर काफी नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप भी हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत ही  बंद कर दें. आज हम बताने जा रहे हैं इससे होने वाले नुकसान.

* हवा को बना देता है ड्राई 

इलेक्ट्रीक हीटर्स रूम में मौजूद हवा की नमी को सोखकर हवा को ड्राई बना देते हैं. ऐसे में वैसे लोग जो पहले से ही सांस संबंधी किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें दम घुटने की दिक्कत महसूस होने लगती है.

* झुर्रियां भी हो सकती है 

हीटर जाड़े में राहत पहुंचाने का काम भले ही करते हों, पर ये त्वचा के लिए नुकसानदायक भी होते हैं. इनके ज्यादा प्रयोग से त्वचा रूखी हो जाती है. ये स्थिति आगे चल कर झुर्रियां बन जाती हैं.

* आंखों में खुजली की समस्या 

बिजली के हीटर से न सिर्फ आपके कमरे की हवा की नमी को खत्‍म कर देते है बल्कि आंखों की नमी भी ये छीन लेती है. जिससे ड्राई आई की समस्या भी हो सकती है.

गलती से निगल जाएं च्युइंगम तो हो सकती हैं ये परेशानी

कैंसर का खतरा दूर करता है मूली का ज्यूस

नियमित पीरियड्स लाने के कर सकते हैं ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -