मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से बढ़ती है नेगेटिविटी, लेकिन पूरी तरह से नहीं है ख़राब
मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से बढ़ती है नेगेटिविटी, लेकिन पूरी तरह से नहीं है ख़राब
Share:

मोबाइल का अधिक उपयोग करना खतरनाक हो सकता है ये सभी जानते हैं लेकिन फिर भी लोग बाज़ नहीं आते. इससे क्या क्या हो सकता है इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो होगी ही लेकिन इससे और क्या क्या हो सकता है इसके बारे में और अधिक जानकारी देने जा रहे हैं. आराम करने तथा समय बिताने के लिए स्मार्ट फोन के अधिक उपयोग से कई नकारात्मकाएं सामने आ सकती हैं. एक रिसर्च के अनुसार ये नकारात्मक भावनाओं में वृद्धि के साथ ही जीवन में उद्देश्य की भावना भी प्रभावित हो सकती है.

यह अध्ययन की रिपोर्ट 'कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुयी है. यह संभवत: पहला अध्ययन है जिसमें इस बात का गहन मूल्यांकन किया गया है कि स्मार्टफोन का उपयोग किस प्रकार जीवन में संतुष्टि के वस्तुपरक और मनोवैज्ञानिक पहलुओं से जुड़ा है. ऑस्ट्रेलिया के डीकिन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि आदतन और मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोग जीवन में संतुष्टि में कमी के संबंध में सबसे अच्छे 'भविष्यवक्ता' हैं.

मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करना आपो नेगेटिविटी की ओर धकेल सकता है. अध्ययन में 500 से अधिक छात्रों को शामिल किया गया और पाया गया कि स्मार्टफोन के अति उपयोग से नकारात्मक भावनाएं, नियंत्रण की कमी के साथ साथ जीवन में उद्देश्य की भावना और सामाजिक दबाव को झेलने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ साइकोलॉजी की प्रमुख शोधकर्ता शैरोन हॉरवुड ने कहा कि हमारे जीवन में अब समाचार और मनोरंजन की निरंतर धारा बह रही है, और यदि वह सामग्री सकारात्मक नहीं है तो इससे ‘‘तकनीकी भार या तकनीकी-थकावट’’ में वृद्धि हो सकती है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि उनके अध्ययन से पता चला है कि स्मार्टफोन का उपयोग पूरी तरह खराब ही नहीं है.

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

लिवर को डेटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, नहीं होगी सेहत ख़राब

नवरात्रों में बनाएं साबूदाने का डोसा, होगी सबसे अलग डिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -