क्या आप जानते हैं मैटरनिटी बेल्ट के फायदे

क्या आप जानते हैं मैटरनिटी बेल्ट के फायदे

गर्भावस्था में हर महिला को अपनी और अपने होने वाले बच्चे दोनों की सेफ्टी रखना जरुरी होता है. ऐसे में हर छोटी बात एक ध्यान रखना पड़ता है ताकि दोनों को कुछ न हो और दोनों ही स्वस्थ रहे. ऐसे में आपने मैटरनिटी बेल्ट के बारे में सुना होगा जो आपको हर परेशानी से बचा कर रखता है. नहीं पता तो बता दें, यह एक किस्म का पट्टा होता है जो गर्भवती महिलाओं के पेट और कमर को सहारा देता है. ये बेल्ट गर्भावस्था के बाद भी पहनी जा सकती है. इसको पहनने से उभरी और सूजी हुई मांसपेशियां वापस अपने पुराने आकार में आ जाती हैं. यह लचीली बेल्ट गर्भवती महिलाओं को गर्भ के दूसरे और तीसरे तिमाही चरण में बहुत सहायता करती है.
 

* दर्द कम करती है : मैटरनिटी बेल्ट उनके गर्भ और पीठ को सहारा देती है और बिना किसी दर्द के काम करने में सहायता करती है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह के दर्द होते हैं.

* हल्का दबाव : दिन भर के काम के दौरान पेट को हल्का-हल्का दबाव दिया जाता रहे तो यह गर्भाशय को सहारा देता है और चलने-फिरने के दौरान होने वाली मुश्किल को भी कम करता है.

* दैनिक क्रिया में सहायता : गर्भावस्था में नियमित रूप से चलने-फिरने से उच्च रक्तचाप, अवसाद और डायबिटीज जैसी बीमारियां दूर रहती हैं.

* हर्निया के मरीजों के लिए लाभदायक : जिन महिलाओं को हर्निया की समस्या है, गर्भावस्था के दौरान यह बेल्ट उनके लिए बहुत आवश्यक और सहायक है.

* शरीर की मुद्रा को सही रखती है : मैटरनिटी बेल्ट पहनने से आपकी पीठ को सहारा मिलता है जिस कारण शरीर की मुद्रा सही बनी रहती है. इससे नीचली पीठ जरुरत से ज्यादा खिंचने से बच जाती है.

* प्रसव के पश्चात के फायदे : प्रसव के बाद मॉसपेशियां और स्नायु ढीले पड़ जाते है. उनको वापस अपने पुराने आकार में आने में समय लगता है.

पीरियड्स के दर्द को पल में गायब करेगा ते फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

स्वस्थ और सुंदर बच्चा चाहती हैं और खाएं अंडे, इतने मिलेंगे फायदे

इस तरह दूर करें अपने शरीर की थकान को, रहेंगे फ्रेश