प्लास्टिक की बोतलों के बजाये करें मिट्टी की बोतलों का इस्तेमाल, होंगे फायदे
प्लास्टिक की बोतलों के बजाये करें मिट्टी की बोतलों का इस्तेमाल, होंगे फायदे
Share:

प्लास्टिक से न सिर्फ प्रदूषण फैलता है और वातावरण को नुकसान होता है बल्कि प्लास्टिक के ज्यादा इस्तेमाल से हमारी सेहत को भी नुकसान होता है. देखा जाए तो हमे प्लास्टिक की बोतलों में पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे आपको कई तरह के नुकसान होते हैं. वहीं सरकार ने अब पप्लास्टिक पर बैन लगा दिया है. प्लास्टिक के इस्तेमाल से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा होता है. आपको बता दें, अगर आप भी प्लास्टिक की बोत्तल का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी जगह अब क्ले यानी मिट्टी की बॉटल्स का करें इस्तेमाल. जानें इसके फायदे. 

प्लास्टिक बॉटल जैसा लुक 
मिट्टी की बनी बॉटल्स का लुक प्लास्टिक या कांच की बॉटल जैसा ही डिजाइन किया गया है. इसका क्रेज इन दिनों काफी अधिक है क्योंकि आप आसानी से इन्हें कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं. आप इसे आराम से अपने साथ ऑफिस ले जा सकते हैं. बस आते जाते इसका ध्यान रखना पड़ेगा, कहीं यह टकराकर टूट ना जाए.  

मिट्टी के बर्तनों का ट्रेंड
लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से होने वाली बीमारियों से भी बचने के लिए लोगों ने मिट्टी के बर्तन खरीदना शुरू कर दिया है. इसी वजह से मिट्टी के बर्तन नए अंदाज में बाजार में आ गए हैं. शहर में मिट्टी की बॉटल के अलावा गिलास और जग भी मिल रहे हैं.

त्वचा सबंधी रोगों से छुटकारा
होम्योपथी के डॉक्टर पवन गौतम के अनुसार, मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा से संबंधित अन्य रोग नहीं होते. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. बैड कलेस्ट्रॉल की मात्रा और हार्ट अटैक की संभावनाओं को कम किया जा सकता है.

टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ेगा
पेट से संबंधित बीमारियों के लिए भी मिट्टी के बर्तन का पानी बहुत फायदेमंद होता है. अनीमिया की बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीना वरदान साबित हो सकता है. मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा बढ़ती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है.

कम मेकअप में दिखाना चाहती हैं खूबसूरत तो ये टिप्स हैं आपके लिए

हरतालिका तीज पर बॉलीवुड एक्ट्रेस के साड़ी स्टाइल को करें फॉलो

लॉन्जरी लेने जा रही हैं तो ना करें ये गलतियां पर्सनालिटी पर पड़ सकता है गलत असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -