Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान.., CERT-IN ने जारी किया अलर्ट
Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान.., CERT-IN ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में बड़ी तादाद में लोग Google Chrome का उपयोग कर रहे हैं. इंटरनेट जगत में यह सर्वाधिक पॉपुलर इंटरनेट ब्राउजर्स में से एक है, जिसे हर दिन लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और IT ने इस ब्राउजर को लेकर एक अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और IT की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-IN) के अनुसार, Google Chrome यूजर्स ब्राउजर में सिक्योरिटी खामियों की वजह से यूजर्स पर साइबर अटैक का शिकार हो सकते हैं. 

CERT-IN ने सभी क्रोम ब्राउजर यूजर्स के लिए यह अलर्ट जारी किया है. एजेंसी ने इसकी गंभीरता को हाई रेटिंग दी है. CERT-IN ने जानकारी दी है कि Google Chrome में ढेर सारी खामियां देखी गई हैं, जिसकी सहायता से हैकर्स सिस्टम को टार्गेट कर सकते हैं. एजेंसी के अनुसार, साइबर अटैकर्स इन लूपहोल्स का लाभ उठाकर यूजर्स को टार्गेट कर सकते हैं. इन समस्याओं को Google Chrome 98.0.4758.80 के पहले के वर्जन में स्पॉट किया गया है. CERT-IN का सुझाव है कि यह समस्याएँ- सेफ ब्राउजिंग, रियडर मोड, वेब सर्च, थंबनेल टैप स्ट्रिप, स्क्रीन कैप्चर, विंडो डायलॉग, पेमेंट, एक्सटेंशन, एक्सेसबिल्टी और कास्ट, फुल स्क्रीन मोड के गलत इम्प्लीमेंटेशन, स्क्रॉल, एक्सटेंशन प्लेटफॉर्म और पॉइंटर लॉक से संबंधित हैं.

हालांकि, गूगल ने इन समस्याओं और बग्स को दूर करने के लिए एक अपडेट जारी किया है. बग्स फिक्स की डिटेल्स नहीं बताई गई हैं. गूगल ने बताया है कि ताजा अपडेट सिक्योरिटी से संबंधित 27 दिक्कतों को दूर करता है. रिपोर्ट्स की मानें तो अधिकतर लोगों तक लेटेस्ट अपडेट पहुंच जाने के बाद ही बग्स से संबंधित जानकारी साझा की जाएंगी. यदि आप भी Google Chrome का पुराना वर्जन उपयोग कर रहे हैं, तो इसे फ़ौरन अपडेट कर लें. 1 फरवरी को गूगल द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया था कि ताजा अपडेट रोलआउट कर दिया गया है और यह यूजर्स तक आने वाले दिनों में पहुंच जाएगा. बता दें कि विंडोज यूजर्स के लिए लेटेस्ट वर्जन Chrome 98.0.4758.80/81/82 है, जबकि macOS और Linux का इस्तेमाल करने वालों के लिए 98.0.4758.80 लेटेस्ट वर्जन है.

जल्द शुरू होने जा रही 'रामायण यात्रा' ट्रेन, अयोध्या सहित इन धर्मस्थलों का दर्शन कर सकेंगे भक्त

अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स, अब क्वारंटाइन के लिए ये होंगे नियम

370 हटने के बाद फिर स्वर्ग बन रहा कश्मीर, 610 प्रवासियों को वापस मिली अपनी संपत्ति

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -