तो इसलिए जरूरी होता है कार में रेडिएटर का होना
तो इसलिए जरूरी होता है कार में रेडिएटर का होना
Share:

अगर आप अपनी कार से लंबी-लंबी ट्रिप करना पसंद करते है, तो कार की परफॉरमेंस बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल करना भी बहुत  आवश्यक है। खासतौर पर लंबे सफर पर निकलने से पूर्व सर्विस सेंटर पर उसकी सर्विस अवश्य कराएं। इस दौरान कई लोगों को कार के इंजन के ओवरहीट होने से मुश्किलों का सामना कर रहे है। कई बार यह इंजन इतना गर्म हो जाता है, कि दुर्घटना होने तक  का अनुमान हो जाता है। आज हम आपको रेडिएटर फ्लश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार को लंबी ट्रिप्स के दौरान मेंटेन कर पांएगे।

क्या है रेडिएटर फ्लश?: कूलेंट कार इंजन को ठंडा रखकर उसे अधिक सक्षम बनाता है। रेडिएटर फ्लश को कूलेंट फ्लश भी बोला जा रहा है। दरअसल यह कार रेडिएटर साफ करने वाले केमिकल्स का मिश्रण भी दिया जा रहा है। इससे स्केलिंग और जंग हटाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। 

कार के लिए क्यों जरूरी है रेडिएटर फ्लश?:
कार के इंजन की ओवरहीटिंग रेडिएटर फ्लश की प्रथम निशानी होने वाली है। यदि कूलेंट का स्तर बरकरार है, लेकिन कार ओवरहीट हो रही है, तो समझ जाइए कि कार दूषित कूलेंट पर चल रही है।
यदि कूलेंट लीक हो रहा है, तो भी आपको रेडिएटर फ्लश करवाना पड़ सकता है। कोई भी लीकेज, रेडिएटर में गंदगी होने के सबूत नहीं है।
कूलेंट के रंग बदलने पर रेडिएटर फ्लश करवाना आवश्यक है।
इसके अलावा यदि इंजन से नॉकिंग आ रही है, तो भी आपको रेडिएटर फ्लश  करना पड़ेगा। अगर कूलेंट अपना कार्य ठीक से नहीं करता है, तो ओवरहीटिंग के साथ नॉकिंग भी सम्भव हो सकती है।
इंजन के आस-पास किसी गंध का होना भी अच्छी बात नहीं है। इसका मतलब होता है कि इंजन के अंदर कूलेंट लीक हो रहा है। 

कैसे फायदेमंद है रेडिएटर फ्लश?:-
रेडिएटर फ्लश स्टेलिंग और जंग को हटाने के साथ-साथ पुराने एंटी-फ्रीज अवशेषों को भी हटाने में सहायता करेगी। यदि आप वक़्त-वक़्त  पर नियमित फ्लशिंग करते हैं, तो कार का कूलिंग सिस्टम बढ़िया रहता है और इंजन को ठीक तरह ठंडा कर देता है।
रेडिएटर फ्लश दूषित कूलेंट में बनी झाग से भी निजात दिलवा सकता है। दूषित कूलेंट में झाग बनने लगे तो नया कूलेंट डालने पर भी झाग बनने का अनुमान रहता है। ऐसे में रेडिएटर फ्लश लाभदायक है।
रेडिएटर फ्लशिंग न कराने पर वॉटर पंप का फेल होने का अनुमान है। जब कूलेंट दूषित होता है, इसके अवशेष पंप सील पर जम जाते हैं और सीलिंग सतह को घिसने लगते हैं। वॉटर पंप बेयरिंग की जिंदगी बढ़ाने के लिए कूलिंग सिस्टम की फ्लशिंग जरूरी है। 

नए कलर वेरिएंट में लॉन्च की गई Suzuki Access 125

केवल बस ही नहीं बल्कि ट्रैन की भांति भी चलती है ये गाड़ी, जानिए इसकी खासियत

बड़ी खबर: भारत में इस वर्ष लॉन्च की गई अब तक की सबसे सुरक्षित ये दो कारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -