केले का छिलका सुंदरता से लेकर सेहत तक सभी का करेगा इलाज
केले का छिलका सुंदरता से लेकर सेहत तक सभी का करेगा इलाज
Share:

केले का छिलका भी उतना ही उपयोगी है जितना इसका फल. केले का फल कितना उपयोगी होता है ये तो आप जानते ही हैं. इससे कई बीमारी भी ठीक होती है वहीं इसके छिलके भी कुछ कम नहीं है. केले के छिलके का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा भी ये कई तरह से उपयोगी है. आज हम आपकों बताएंगे केले के छिलके ऐसे फायदे जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकती हैं. जानिए फायदे.

केले के छिलके के फायदे:

* मस्से से छुटकारा: केले के छिलके का इस्तेमाल से त्वचा पर मस्से का दाग दूर हो जाता है.मस्सा जब छोटा हो तभी से उस पर केले का छिलका मलें नियमित तौर पर ऐसा करने से मस्सा ज्यादा बड़ा नहीं होने पाएगा और उसका दाग भी दूर हो जाएगा. 

* कील मुंहासे: केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती हैइससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है

* दाँत चमकाने के लिए: अगर आपके दांत अपनी नेचुरल चमक खोते जा रहे हैं तो केले के छिलका आपकी खोई हुई चमक वापस लाने में आपकी मदद करेगा इसके लिए केले के छिलके को दांतों पर रगड़े.

* कीट-पतंगे: अक्सर बच्चों को कीट-पतंगे काट लेते हैं. जिससे त्वचा पर जलन होने के साथ ही लाल धब्बा बन जाता है. केले के छिलके को प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मलें. ऐसा करने से जलन तो शांत होगी ही साथ ही धब्बा भी दूर हो जाएगा.

प्राइवेट पार्ट्स की डार्कनेस आपको कर देगी शर्मिंदा, अपनाएं घरेलु उपाय

आलू के साथ इसे मिलाकर बनाएं फेस पैक, पिम्पल होंगे गायब

इस घरेलु चीज़ से भी रख सकते हैं अपनी सेहत को दुरुस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -