स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करें हल्दी
स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करें हल्दी
Share:

हल्दी एंटीसेप्टिक है, हल्दी सिर्फ खाने में इस्तेमाल की जाने वाली चीज नहीं है. स्किन से जुडी कई बीमारियों को दूर करने में हल्दी अहम भूमिका निभाती है. स्किन से जुडी कोई समस्या है तो आप घर पर ही हल्दी की मदद से उसका इलाज कर सकते है. हल्दी में कुर्कुमिन होता है जिसमे एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है.

इसके इस्तेमाल से शरीर में जलन उत्पन्न करने वाले एंजाइम के असर कम हो जाता है. एलर्जी के दौरान होने वाली जलन में भी कमी लाता है. बता दे कि कोई भी एलर्जी स्किन में इम्यून सिस्टम में रिएक्शन होने के कारण ही होती है. ख़राब खाने, दवाइयां, धूल-गंदगी के सम्पर्क में आने से या कीड़े-मकोड़े के काट लेने से भी हो सकती है. स्किन एलर्जी का इलाज सही समय पर करवाना जरूरी है तो आगे चलकर समस्या बढ़ सकती है. घर में एलर्जी से बचने के लिए हल्दी का घर में इस्तेमाल करे. हल्दी को रोजाना सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले पिए. उबलते दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, शहद और काली मिर्च मिलाए.

दूध के हल्का गुनगुना होने पर इसे पिए. दूसरा तरीका यह है कि एक कटोरे में एक चम्मच हल्दी डालें, इसमें सिरका, शहद, नींबू का छिलका और काली मिर्च डाल कर इसे अच्छे से मिलाए जिससे ये स्मूद पेस्ट बन जाएगा. इस पेस्ट को फ्रिज में रखे, कोई बेक्ड चीज खाते समय इस पेस्ट को मिला कर खाए. इस पेस्ट को गुनगुने पानी में मिला कर भी पी सकते है.

ये भी पढ़े 

Moto Guzzi के ब्रेकिंग सिस्टम में गड़बड़ी, वापस बुलाये ये 5 मॉडल

बच्चों को नहलाते समय रखें ध्यान

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए प्रश्न बैंक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -