इन तरीको से करे असली अंडो की पहचान
इन तरीको से करे असली अंडो की पहचान
Share:

कई बार ज्यादा गर्मी के मौसम में बाजार से ही खराब अंडे मिलते हैं जिन्हें देख कर पता नहीं लगाया जा सकता. खराब अंडे खाने से सेहत को काफी नुकसान पहुचाता है. ऐसे में अंडों की पहचान करना बहुत जरूरी है.

1-अंडे की पहचान करने के लिए उसे ठंडे पानी के कटोरे में डालें. पानी की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि अंडा उसमें अच्छे से डूब जाए. अगर अंडा पानी में डूब जाता है तो समझें कि वह ठीक है और खाने लायक है. खराब अंडा पानी के ऊपर तैरने लगता है और खाने में सुरक्षित नहीं होता. इसे तुरंत फैंक देना चाहिए. 

2-अंडे को अपने कान के पास लाकर हिलाएं. अगर इसमें से आवाज आती है तो यह अंडा खराब है. सही अंडे को हिलाकर देखने पर उसमें से कोई आवाज नहीं आती और वह खाने में एक दम सुरक्षित है.

3-अंडे को तोड़कर भी इसकी जांच की जा सकती है. एक प्लेट में अंडे को तोड़ें अगर इसका पीला भाग एक दम गोल है और सफेद हिस्सा भी प्लेट में ज्यादा फैला नहीं तो समझें अंडा खाने लायक है. इसके अलावा खराब अंडे का योक फैला हुआ और सफेद भाग पानी की तरह होता है. 

4-कई बार अंडा तोड़ने पर उसमें ब्लड स्पॉट नजर आते हैं. कुछ लोग उसे खराब समझ कर फैंक देते हैं लेकिन यह अंडा एक दम ठीक होता है और खाने में सुरक्षित होता है. पकाने के बाद यह ब्लड स्पॉट खत्म हो जाते हैं.

बच्चो के लिए फायदेमंद है अंडा

शुगर की समस्या में फायदेमंद है शिलाजीत का सेवन

दांतो के लिए फायदेमंद है लौंग का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -