गोरापन पाने के लिए इस्तेमाल करें यह टिप्स

गोरापन पाने के लिए इस्तेमाल करें यह टिप्स

सभी लड़कियां अपने चेहरे की त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाना चाहती हैं. गोरा रंग पाने के लिए लड़कियां मार्केट में मिलने वाली ब्यूटी क्रीम के साथ-साथ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करती हैं, पर हम आपको बता दें स्किन पर ज्यादा चीजों का इस्तेमाल करने से त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा बिना किसी नुकसान के गोरी और चमकदार हो जाएगी. 

1- केले में भरपूर मात्रा में विटामिन और आयरन मौजूद होता है. जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अपनी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए केले के पेस्ट में दो चम्मच दही और एक अंडे को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा का रंग गोरा और चमकदार हो जाएगा. 

2- अगर आप अपनी त्वचा में गोरापन लाना चाहती हैं तो खीरे और तरबूज का फेस पैक लगाएं.  ऑयली स्किन वाली लड़कियों के लिए खीरे और तरबूज का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करते हैं. खीरे  के रस में दो चम्मच तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा में गोरापन आएगा और आपकी सनबर्न और टैनिंग जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

3- त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए अखरोट के पाउडर में दही, क्रीम, शहद और हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दे .बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा गोरी और चमकदार हो जाएगी.

 

स्किन के लिए फायदेमंद होता है शंख बजाना

स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं यह फल

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की चाय