इन तरीकों से दूर करे अपने सिजेरियन ऑपरेशन का निशान

आजकल अधिकतर महिलाओं की डिलीवरी ऑपरेशन के द्वारा की जाती है,जिसके कारण उनके पेट पर ऑपरेशन का निशान आ जाता है जो हमेशा बना रहता है, जिसके कारण कई महिलाए अपनी पसंद के कपडे भी नहीं पहन पाती है,पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप इस ऑपरेशन के निशान को दूर हटा सकते है. 

1-ऑपरेशन के निशान को हटाने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकाल ले, अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने सी-सेक्शन के निशान पर अच्छे से लगाएं, और सूख जाने पर धो दे, इसके नियमित इस्तेमाल से आपका  निशान धीरे धीरे हल्का पड़ने लगेगा, नींबू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो दाग को गायब करने का काम करता है, और शहद स्किन को साफ कर उसमें नमी प्रदान करता है. 

2-नारियल के तेल और जैतून के तेल को मिलाकर अपने सी-सेक्सन के निशान पर हलके हाथों से मालिश करे,ऐसा करने से इस जगह पर रक्त का बहाव तेज होगा और निशान कम हो जाएगा.  

3-एलोवेरा के इस्तेमाल से भी सी सेक्शन के निशान को कम किया जा सकता है,अगर आप एक दिन में 2 बार एलोवेरा जैल को सी सेक्शन के निशान पर लगाते है तो इससे निशान लाइट हो जाएगा और उसमें होंने वाली जलन भी कम होंगी. 

 

पिम्पल्स की समस्या को दूर करती है करेले की पत्तिया

स्किन की सभी समयसाओ को दूर कर सकता है अंजीर

नाभि पर तेल लगाने से बढ़ती है स्किन की खूबसूरती

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -