बदलते मौसम में इन तरीको से रखे अपनी सेहत का ख्याल
बदलते मौसम में इन तरीको से रखे अपनी सेहत का ख्याल
Share:

जैसे जैसे मौसम में बदलाव आता है हमारी सेहत के लिए बहुत सारी समस्याएँ साथ में लेकर आता है,मौसम के बदलने पर  सर्दी-जुकाम, बुखार, आंखों में जलन और छाती जमना अादि समस्याएँ आम होती है. ऐसे में अगर अपनी सेहत का ध्यान ना रखा जाये तो ये आम समस्याएँ कब बड़ी हो जाती है पता है नहीं चलता है. पर हेल्दी फूड और हेल्दी लाइफस्टाइल के द्वारा बदलते मौसम में भी अपनी सेहत का ध्यान रखा जा सकता है. 

1- एक स्वस्थ शरीर के लिए एक अच्छी नींद का होना बहुत ज़रूरी होता है. अगर नींद पूरी ना हो तो इससे हमारे शरीर की रोगप्रतरोधक क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. 

2- हमारी बॉडी के लिए विटामिन डी में एक बहुत ज़रूरी हार्मोन होता है, जो शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने का काम करता है, आप चाहे तो सूरज की रौशनी के द्वारा विटामिन डी ले सकते है,इसके लिए नियमित रूप से सुबह के समय उठकर आधे घंटे ढप में बैठे,इसके अलावा आप चाहे तो विटामिन डी युक्त चीज़े खाकर अाप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं.

2- आज के समय में तनाव की समस्या आम समस्या हो गयी है, तनाव होने से हमारी सेहत और बुरा असर होता है.इससे हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

3- जब भी कही भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाये तो अपनी नाक और मुंह को अच्छे से ढक लें. ऐसा करने से आप अपने आप आपको बहुत  तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं.

 

एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करती है अजवाइन

जानिए क्या होते है मुंह से बदबू आने के कारण

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है घी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -