बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

कई बार छोटे बच्चे मिट्टी खाने लगते हैं. मिट्टी खाने से पेट में कीड़े, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. माता पिता की कई कोशिशों के बाद भी बच्चे मिट्टी खाना नहीं छोड़ते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी. 

1- शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर बच्चा मिट्टी खाने लगता है. ऐसे में उनके खाने में कैल्शियम युक्त आहारों को शामिल करें. 

2- मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाने के लिए बच्चे को लौंग का सेवन करवाएं. लौंग को पानी में उबालकर इस पानी को दिन में तीन बार एक एक चम्मच अपने बच्चे को पिलाएं. ऐसा करने से आपके बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी. 

3- पके हुए केले में शहद मिलाकर बच्चे को खिलाने से मिट्टी खाने की आदत छूट जाती है. 

4- अगर आप अपने बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाना चाहते हैं तो आम की गुठली को पीसकर पाउडर बना लें. अब इसे आधे गिलास पानी में मिलाकर दिन में दो से तीन बार अपने बच्चे को पिलाएं. ऐसा करने से आपका बच्चा मिट्टी खाना बंद कर देगा. 

5- रोज रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन का पाउडर अपने बच्चे को खिलाएं. ऐसा करने से बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन