40 की उम्र में 20 का निखार पाने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल

अक्सर 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं की खूबसूरती कम होने लगती है. बढ़ती उम्र में त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए महिलाएं मार्केट में मिलने वाली केमिकल युक्त एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. कुछ महिलाएं तो जवान दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी भी करवाती हैं. जिसमें उनके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र में भी खूबसूरत और जवान नजर आएंगी. 

1- चेहरे की त्वचा पर डेड स्किन जमा होने के कारण चेहरा उम्र दराज दिखाई देने लगता है. ऐसे में स्क्रब के द्वारा त्वचा की डेड स्किन को साफ करें. 

2- भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है. इसके अलावा रोजाना दिन में दो कप ग्रीन टी का सेवन करें. 

3- खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. 

4- हफ्ते में एक बार बड़ी बाल्टी में एक कप दूध और चंदन का तेल डालकर नहाए. ऐसा करने से आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा. 

5- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए नीम पाउडर में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर दूध में भिगोए. 15 मिनट बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है. 

6- 2 बड़े चम्मच दूध में टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऑइली स्किन के लिए फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है. 

7- सेब, नींबू और अनानास का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं. रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत दिखाई देगी.

 

पिंपल्स के ज़िद्दी स्पॉट्स को दूर करते हैं यह उपाय

पिंपल्स और झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए इस तरह बनाएं होममेड ऑयल मॉइश्चराइजर

चेहरे पर हीरे जैसी चमक लाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -