होठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाने के लिए करें नीम के पत्तों का इस्तेमाल

होठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाने के लिए करें नीम के पत्तों का इस्तेमाल

होंठ चेहरे का अहम हिस्सा होते हैं. खास करके होंठ लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, पर कई लड़कियां अपने होंठों के कालेपन की समस्या से परेशान रहते हैं. होठों के काले होने के बहुत सारे कारण होते हैं. कभी-कभी ज्यादा तनाव लेने के कारण भी होठों में कालापन आ जाता है. अगर आप अपने होठों की सही तरीके से देखभाल करते हैं तो आपके होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जायेगे.

1- कभी कभी शरीर में नमी की कमी होने के कारण होठों का रंग काला होने लगता है. इसलिए हमेशा अपने होठों की नमी को बनाए रखें. होठों को हाइड्रेट रखने के लिए हमेशा मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. 

2- गुलाब की पत्तियां त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनके इस्तेमाल से होठों का रंग भी गुलाबी हो जाता है. अगर आपके होंठ काले हैं या फट गए हैं तो रोज रात में सोने से पहले अपने होठों पर गुलाब की पत्तियों का पेस्ट लगाएं. ऐसा करने से आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे और उनका रंग गुलाबी हो जाएगा. 

3- नींबू का इस्तेमाल करने से भी होठों का कालापन दूर हो जाता है. अपने होठों का कालापन दूर करने के लिए नींबू के छिलके को अपने होठों पर रगड़ें. 

4- नीम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नीम के इस्तेमाल से आप अपने काले होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इसे अपने होठों पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपके होठों का कालापन दूर हो जाएगा.

 

हर ब्राइडल को पसंद आएंगे पायल के ये ट्रेंडी डिजाइंस

सिर में होने वाली खुजली को दूर करते हैं यह उपाय

शिया बटर के इस्तेमाल से बनायें अपने होंठों को कोमल और मुलायम