इमली के इस्तेमाल से निखारे अपना रूप
इमली के इस्तेमाल से निखारे अपना रूप
Share:

आपने आजतक इमली का इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने की चीजों में खट्टापन लाने के लिए किया होगा. इसके अलावा इमली के स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे होते हैं लेकिन क्या आप जानते है की इमली का इस्तेमाल रूप को निखारने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकता है.

1-इमली में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारन इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. यह आपकी स्किन की गहरी रंगत को हल्का करके उसे गोरा बनाने में मदद करती है. इमली को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मलिए. इससे चेहरे की रंगत निखर जाएगी.

2-आप चाहे तो इमली का इस्तेमाल फेस वाश के रूप में भी कर सकती है.सबसे पहले इमली को पानी में भिंगोकर रख दीजिए. कुछ देर बाद जब इमली फूल जाए तो उसे छानकर अलग कर लीजिए और बर्तन में बचे पानी से मुंह धो लीजिए.

3-स्क्रबिंग चेहरे पर स्क्रबिंग करने के लिए इमली बेस्ट होती है.इमली को कुछ देर तक पानी में भिगोंकर रख दीजिए. जब वो फूल जाए तो उसे हाथ में मलकर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं. इसके बाद हाथो को गोल गोल घुमा कर चेहरे की स्क्रबिंग करें. 

4-इमली में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो आपके बालों से रूसी को साफ कर देते हैं. साथ ही इसके पानी से बाल धोने से बाल चमकदार भी बनते हैं.

जानिए क्या है कॉफ़ी का ब्यूटी के लिए इस्तेमाल

गेंदे का फूल दिलाएगा ऑयली स्किन से छुटकारा

नारियल तेल दूर कर सकता है आपके अंडर आर्म्स का कालापन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -