तिल के तेल के इस्तेमाल से पाए सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा
तिल के तेल के इस्तेमाल से पाए सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा
Share:

कभी कभी गलत तरीके से सोने या बैठने या किन्ही अन्य कारणो की वजह  से गर्दन में दर्द होने लगता है  अगर सही समय पर इस पर  ध्यान ना दिया जाये तो ये समस्या बढ़ते बढ़ते सर्वाइकल का रूप ले लेती है जिससे आगे जाकर बहुत सारी समस्याओ का सामना  करना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपका सर्वाइकल का दर्द ठीक हो सकता है, 

1- अगर आपकी गर्दन में सर्वाइकल के कारण तेज दर्द हो रहा है तो इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है, इसके इस्तेमाल से आपको सर्वाइकल के दर्द से आराम मिल सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे हल्का गर्म कर ले और फिर इससे थोड़ी देर तक अपनी गर्दन की मसाज करें. अगर आप दिन में 3-4 बार इसे अपनी गर्दन पर लगते है  तो इससे आपको सर्वाइकल के दर्द से राहत मिलेगी. 

2- अदरक के इस्तेमाल से भी इस दर्द से आराम पाया जा सकता है अदरक के इस्तेमाल से रक्त का बहाव बेहतर बनता है जिससे इस दर्द से आराम मिलता है,  अगर आपकी गर्दन में सर्वाइकल के कारण दर्द हो रहा है तो नियमित रूप से अदरक की चाय पिए और अदरक के तेल से अपनी गर्दन की मसाज करे.
 
3- सेब  का सिरका भी आपको सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिला सकता है, इसे इस्तेमाल करने के  लिए रुई के एक टुकड़े में सेब के सिरके को लगाकर अपनी गर्दन पर दर्द वाली जगह में लगाए, और थोड़ी देर  के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. अगर आप दिन में दिन में दो बार ऐसा  करते है तो इससे आपको दर्द से आराम मिल जायेगा, इसके अलावा आपने नहाने के पानी में 1 कप एप्पल साइडर विनेगर डालकर नहाएं. इससे भी दर्द में आराम मिलता है.

 

प्रेगनेंसी के बाद एक महिला को आ सकती है ये समस्याएँ

कान के इन्फेक्शन को ठीक करता है नमक

प्याज रगड़ने से मिल सकते है सेहत को बहुत सारे लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -