दांतो को चमकाना है तो करे नमक का इस्तेमाल
दांतो को चमकाना है तो करे नमक का इस्तेमाल
Share:

हर इंसान के भोजन में नमक शामिल होता है. सौंदर्य के लिए भी नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक्सफोलिएशन के रूप में नमक का इस्तेमाल करने से चेहरे की सूजन कम होती है. साथ ही नमक बालों और त्वचा के सौंदर्य के लिए भी काफी उपयोगी होता है. 

1-समुद्री नमक मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल से भरपूर होता है. ये मिनरल त्वचा स्वास्थ्य और सेलुलर संचार के लिए आवश्यक होते हैं. त्वचा के मिनरल में असंतुलन से सूखापन, जलन और मुंहासे हो सकते हैं. नमक त्वचा को हाइड्रेट करता है. 

2-नमक दाग को हल्का करता है. इसके साथ ही यह दांतों को भी चमकदार बनाने में मदद करता है. नमक में फ्लोराइड होता है, जो दांतों और मसूडों के लिए अच्छा माना जाता है. एक चम्मच नमक में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर टूथब्रश की सहायता से इस मिश्रण से दांतों पर ब्रश करें. आपके दांत चमक उठेंगे.

3-नमक गंदगी और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर त्वचा के रोम को गहराई से साफ करता है. नमक में मौजूद मिनरल त्वचा की रक्षा और नमी को बरकरार रखते हैं. एक कप नमक में कुछ बूंदे बादाम और नारियल के तेल मिलाकर नहाने के पानी में मिलाकर 15 से 30 मिनट के लिए स्नान करें

4-मृत त्वचा को निकालने के लिए नमक को धीरे से त्वचा पर एक्सफोलिएट करें. नमक में मौजूद मिनरल त्वचा को नर्म करने और नमी को बनाये रखने में मदद करता है. आधा कप नमक और आधा कप जैतून या नारियल का तेल मिलाकर, शॉवर के समय अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करें. 

महिलाओ के लिये स्वस्थ आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -