ज़्यादा पसीना आने की समस्या से आराम दिलाते है अनार के पत्ते
ज़्यादा पसीना आने की समस्या से आराम दिलाते है अनार के पत्ते
Share:

हर व्यक्ति एक स्वस्थ जीवन जीने की इच्छा रखता है .पर आज की बिजी लाइफस्टाइल के कारन सेहत का ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल जो गया है.पर शरीर को कभी मौसम के बदलाव के कारन छोटी मोटी परेशानिया जैसे-बुखार,सर्दी-जुकाम,गला खराब,पेट दर्द के अलावा और भी बहुत सी परेशानिया लगी ही रहती है.जो सुनने में भले ही छोटी लगे पर इनके हो जाने पर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.ऐसे में आप कुछ छोटे छोटे उपायों को अपना कर इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है.

1-गर्मियों के मौसम में तेज गर्मी के कारन पसीना निकलना आम समस्या होती है.पर अगर आपको अधिक मात्रा में पसीना निकलता है तो अनार के कुछ पत्तों को पानी में उबाल कर इससे नहाएं. 

2-गले में इन्फेक्शन हो जाने पर शहतूत का शरबत पीने से आराम मिलता है.

3-अगर आपको जुकाम के कारन खांसी हो गयी है तो अनार का छिलका मुंह में रखकर चूसने से आपको राहत मिलेगी.

4-कभी कभी थकन के कारन शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने लगता है.ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल में लहसून और अजवाइन डालकर गर्म कर लें. और इस तेल से अपने दर्द वाली जगह पर मसाज करें. 

5-भूख ना लगने की समस्या में पुदीने के रस को निकालकर उसमे थोड़ा सा अदरक का रस और सेंधा नमक मिलकर खाने से ये समस्या दूर हो जाती है.

6-कब्ज़ की समस्या से आराम पाने के लिए थोड़ी सी सौंफ को पीस कर पाउडर बना ले,अब इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर रात को खाएं, इससे कब्ज नहीं रहेगी. 

 

शरीर को इन्फेक्शन से बचाती है हरी इलायची

हर्निया के दर्द से राहत दिलाती है अदरक की जड़

जानिए क्या है कब्ज़ की बीमारी के कारन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -