बीमारियों को दूर करने के लिए करें हल्दी का इस्तेमाल
बीमारियों को दूर करने के लिए करें हल्दी का इस्तेमाल
Share:

हल्दी का इस्तेमाल सभी घरों में खाने का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको हल्दी के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिए. हल्दी आपके शरीर को अंदर से गर्म रखती है जिससे सर्दी खांसी की समस्या से आराम मिलता है. 

2- अगर आपको स्किन इन्फेक्शन हो गया है तो हल्दी का इस्तेमाल करें. त्वचा पर हल्दी लगाने से स्किन इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से खून साफ होता है और शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है. 

3- हल्दी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से उबालें. जब दूध उबल जाए तो इसे हल्का ठंडा करके पिए. ऐसा करने से आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएगी. 

4- किसी भी प्रकार की एलर्जी में हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है. एलर्जी को दूर करने के लिए 250 ग्राम हल्दी में 4 चम्मच देसी घी मिलाकर गर्म करें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लगातार 5 महीने तक सेवन करें. ऐसा करने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी.

 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है हरी इलायची

प्रेगनेंसी में फायदेमंद होती है यह चाय

लीवर की सफाई करता है किशमिश का ड्रिंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -