फंगल इन्फेक्शन होने पर करें टी ट्री आयल का इस्तेमाल
फंगल इन्फेक्शन होने पर करें टी ट्री आयल का इस्तेमाल
Share:

बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में तेज धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा को कई समस्याएं हो जाती हैं. जिनमें से सबसे मुख्य समस्या है फंगल इन्फेक्शन. फंगल इन्फेक्शन होने पर स्किन की ऊपरी सतह पर पपड़ी जम जाती है. कभी-कभी पैरों में खुजली, नाखूनों का पीला और मोटा होना, त्वचा पर इंफेक्शन और रैशेज होना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. फंगल इन्फेक्शन का कारण एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन, शुगर, प्रदूषण, ब्लड सरकुलेशन की कमी हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप फंगल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- टी ट्री ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. यह किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करने में सक्षम होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए टी ट्री ऑयल में ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल मिलाकर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी फंगल इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- अगर आपको फंगल इन्फेक्शन की समस्या है तो एक कप गर्म पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिए. नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके खून में मौजूद नुकसानदायक है बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. 

3- हल्दी के इस्तेमाल से भी फंगल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. इसके इस्तेमाल से किसी भी प्रकार का फंगल इंफेक्शन ठीक हो जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्ची हल्दी को पीसकर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं. रोजाना ऐसा करने से आपकी फंगल इन्फेक्शन की समस्या ठीक हो जाएगी.

 

अदरक के सेवन से दूर हो जाती है कब्ज की समस्या

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना करें हल्दी वाले दूध का सेवन

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है लाल मिर्च का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -