सही तरीके से करें बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल, होंगे हेल्दी

सही तरीके से करें बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल, होंगे हेल्दी

बालों के लिए आप शैम्पू इस्तेमाल करते हैं. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप शैम्पू तो इस्तेमाल करते हैं पर क्या सही तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं? आपको बता दें,पोषक तत्वों की कमी से शरीर का हार्मोनिक संतुलन बिगड़ जाता है. जिसके कारण बालों संबंधी कई समस्या हो जाती है. जिससे बालों का झड़ना और रुसी होना आम समस्या है. आजकल सभी लोग अपने बालों को सुन्दर और मजबूत बनाने के लिए शैम्पू का सहारा लेते है. इसी के साथ हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से इस्तेमाल करना है. 

* बालों को गीला किए बिना शैंपू लगाना :
अगर आप भी यह गलती करते हैं तो आज से ही इसमें सुधार कर लें. बालों पर शैंपू लगाने से पहले बाल पूरी तरह गीले करें और फिर शैंपू लगाएं. ऐसा न करने से शैम्पू का असर पूरी तरह से नहीं हो पाता.

* सही शैंपू का चुनाव :
बाल धोने के लिए सही शैंपू का चुनाव न करना, बालों को बेजान बना सकता है. इसके लिए जरूरी है की बालों के प्रकार के अनुसार शैंपू का चयन किया जाए. इसके अलावा बाल धोने से पहले मसाज जरूर करें.

* ज्यादा गर्म पानी :
ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने पर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और ज्यादा टूटते हैं. गुनगुने पानी से सिर धो सकते हैं, पर ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल करने से बचें.

* हथेलियों पर लेकर लगाए शैम्पू :
शैम्पू करते वक्त शैम्पू को हथेलियों पर लेकर लगाएं, क्योंकि यदि आप सीधे ही सिर पर एक जगह शैम्पू लगाते है तो इससे बाल उसी जगह पर बाल रुखे हो जाते है.

* अत्यधिक शैंपू का प्रयोग :
बाल धोने के लिए एक ही बार में शैंपू की अत्यधिक मात्रा लेना बालों को रूखा बना सकता है. शैंपू की मात्रा कम ही लें, और अगर आपको लगे कि बाल ठीक से नहीं धुले हैं, तो ही अतिरिक्त शैंपू लें.

* लंबाई के बजाए जड़ों की सफाई :
अगर आप बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक शैंपू का प्रयोग करते हैं, तो यह तरीका आपके बालों को रूखापन दे सकता है. शैंपू का प्रयोग सिर्फ बालों की जड़ों में करें और उसके झाग से सिरों तक सफाई करें, लेकिन उन्हें ज्यादा रगड़ें नहीं.

* कंडिशनर का प्रयोग :
अगर आप हर शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर का प्रयोग नहीं करते तो यह गलत है. जब भी बालों को धोएं, हर बार कंडिशनर कर प्रयोग जरूर करें. इससे बालों में रूखापन नहीं होगा और नमी बनी रहेगी. साथ ही बाल उलझने और टूटने की समस्या भी कम होगी.

क्या आप जानते हैं बालों के लिए कितना फायदेमंद है सरसों का तेल..

कमज़ोर बालों के लिए इस्तेमाल करें कॉफ़ी, होंगे फायदे

बाल बढ़ाने की सोच रहे हैं तो जान लें 4 टिप्स