कोरोना संक्रमण से बचाएगा ये ख़ास रोबोट, कन्टेनमेंट एरिया को करेगा सैनिटाइज

नई दिल्ली: दुनिया भर में जारी कोरोना वायरस की जंग में सबसे आवश्यक है सोशल डिस्टेंसिंग. देश की राजधानी दिल्ली में 100 से अधिक हॉट्सपॉट हैं और इनमें लगातार सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है. इससे पहले कई ऐसे हॉटस्पॉट्स में ड्रोन के माध्यम से सैनिटाइजेशन देखने को मिला जिससे कन्टेनमेंट जोन में लोगों को काम करने से बचाया जा सके.

ड्रोन के बाद अब भारत की ही एक कंपनी ने ऐसा रोबोट तैयार किया है, जिसकी सहायता से इन इलाकों को बिना इंसान की मदद के जाए सैनिटाइज किया जा सकता है. नई दिल्ली नगर निगम न इस रोबोट का इस्तेमाल आरम्भ कर दिया है.  ये रोबोट अल्ट्रा वॉयलेट तकनीक पर आधारित है, जिसे भारतीय स्टार्ट-अप इंजीनियर्स की टीम 'अविष्कार' ने बनाया है. ये रोबोट, ऐप के जरिए एक स्थान से 200 मीटर की दूरी से अस्पतालों, बाजार, ऑफिसों को सैनिटाइज कर सकता है. इस मशीन की सहायता से चंद मिनटों में कमरे, उपकरण, कार्यालय इत्यादि को किटाणुशोधित किया जा सकता है.

इस यूवी रोबट के माध्यम से एक घंटे में 12000 वर्ग फुट तक के एरिया को सैनिटाइज किया जा सकता है. इसकी जहां भारत में लागत तक़रीबन 50 हजार रुपए है, वहीं बाहर विदेश में ये 7-8 लाख रुपए है.

ग्रीन और ऑरेंज जोन में मिली आने-जाने की छूट, पेट्रोल-डीजल के दाम जानना हुआ जरुरी

लॉकडाउन : इस जोन में आसानी से करवा पाएंगे हेयर कट

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बड़ा बयान, वैक्‍सीन आने तक करना होगा यह काम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -