अपनी त्वचा पर करें होममेड गुलाब जल का इस्तेमाल

अपनी त्वचा पर करें होममेड गुलाब जल का इस्तेमाल

गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुलाबजल से आप अपनी खूबसूरती को निखारने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल मेकअप  रिमूवर के रूप में भी कर सकते हैं. गुलाबजल से चेहरा साफ करने से त्वचा फ्रेश हो जाती है, पर यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि आप हमेशा मार्केट में मिलने वाला गुलाबजल इस्तेमाल करें. मार्केट में मिलने वाले गुलाबजल में केमिकल मिले होते हैं. जिसके कारण कई बार आपकी त्वचा को साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको घर पर ही गुलाब जल बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. 

गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की ताजी पंखुड़ियों को लेकर फिल्टर पानी में डालकर छोड़ दें. अब इसे धीमी आंच पर ढक कर गर्म करें. जब पंखुड़ियों का रंग उतर कर पानी में घुल जाए तो इसे छानकर शीशी में डाल दें. अब इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. 

1- गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आपको टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा जब भी धूप में बाहर जाएं तो अपनी त्वचा पर गुलाब जल जरूर लगाएं. 

2- डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रुई के एक टुकड़े में गुलाबजल भीगा कर अपनी आंखों पर रखें. 

3- रात में सोने से पहले गुलाब जल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें और सुबह उठने पर ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा गुलाब जल बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है. जिससे बाल खूबसूरत और चमकदार हो जाते हैं.

 

जानिए क्या है ड्राई ब्रशिंग के फायदे

गर्दन के कालेपन को दूर करता है दही

एड़ियों को खूबसूरत और मुलायम बनाता है नींबू

 

?