बालों को मजबूत बनाने के लिए करें हर्बल तरीकों का इस्तेमाल

बालों को मजबूत बनाने के लिए करें हर्बल तरीकों का इस्तेमाल

सभी लड़कियों की चाहत लंबे घने और मजबूत बाल पाने की होती है. अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, पर शैंपू और कंडीशनर में केमिकल मौजूद होते हैं जो बालों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी हर्बल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप घने मुलायम और खूबसूरत बाल पा सकते हैं. 

1- अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो तुलसी का इस्तेमाल करें. तुलसी के पत्ते बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह स्कैल्प इन्फेक्शन को दूर कर के बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की पत्तियों के पेस्ट में लैवेंडर ऑयल मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. इसके अलावा तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर अच्छे से उबालें. अब इस पानी को छानकर अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- बालों को मजबूत बनाने के लिए पुदीने और ग्रीन टी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसके लिए ग्रीन टी में सौ ग्राम पुदीने के पत्ते का रस डालकर उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे अपने बालों में लगाएं. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो लें. 

3- सुंदर, शाइनी और घने बाल पाने के लिए एक कप पानी में कैमोमाइल टी को डालकर अच्छे से उबालें. जब यह ठंडी हो जाए तो इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. अब 2 मिनट तक अपने बालों की जड़ों की मसाज करें. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो लें. 

4- बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीस लें. अब इसे आधे गिलास पानी और एक चम्मच आंवला पाउडर के साथ मिक्स करके अपने बालों में लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल लंबे घने और खूबसूरत हो जाएंगे.

 

चेहरे के पिंपल्स को दूर करते हैं यह तरीके

ब्यूटी को निखारते हैं ये फूड्स

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

?