उबले अंडे के पानी को इस्तेमाल करने का है ये फायदा
उबले अंडे के पानी को इस्तेमाल करने का है ये फायदा
Share:

अंडे के फायदों के बारे में तो सब जानते है मगर क्या कोई ये जानता है अंडे को जिस पानी में उबाला जाता है, वह पानी भी फायदेमंद होता है. कई लोगों को गार्डनिंग का शौक है. यदि आपके फ्लैट में धूप आती है तो आप गार्डनिंग का शौक पूरा कर सकते है.

इसका अर्थ ये नहीं है कि जिसके फ्लैट में धूप नहीं आती वह गार्डनिंग नहीं कर सकते. गार्डनिंग करने के लिए उबले हुए अंडो के पानी का इस्तेमाल करें. यह एक खाद का काम करता है. एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार आप जिस पानी में अंडे उबलते है उस पानी में अंडे के पोषक तत्व आ जाते है, जो पौधों के लिए खाद का काम करता है. अंडे के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और थोड़ी मात्रा में फास्फोरस, मैगनीशियम व सोडियम पाया जाता है. अंडे उबालने के कारण ये तत्व पानी में आ जाते है. ये तत्व पौधों को फायदा पहुंचाते है.

पौधों को अपनी कोशिकाओं के विकास के लिए यह सारे तत्व या तो मिट्टी से प्राप्त हो जाते है या खाद के जरिए मिल जाते है. आज के समय में जब मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी हो रही है और बाजार में ऑर्गेनिक खाद काफी महंगे हो गए है, ऐसी स्थिति में उबले अंडो के पानी का इस्तेमाल कर सकते है. इस पानी से पौधों को सींचे. ये पौधों के लिए खाद का काम करेगा.

ये भी पढ़े 

मेहंदी का लेप दिलाएगा माइग्रेन से आराम

बालों को लंबा करने में मददगार है साबूदाना

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ध्यान रखे ये बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -