पिंपल्स को दूर करने से लेकर स्किन को निखारने तक के लिए फायदेमंद है अजवाइन का फेसपैक

अजवाइन बस खाने के काम आती है अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है। जी दरअसल इससे सेहत को भी कई फायदे होते हैं और इसी के साथ यह चेहरे को भी सुंदर बनाती है। जी हाँ, अजानइव स्वाद और हेल्थ के साथ खूबसूरती (ajwain For Skin) को बढ़ाने का भी काम करती है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि अजवाइन हमारी स्किन और बालों दोनों को लाभ पहुंचाने का काम करती है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को अदंर से साफ करना चाहती हैं तो अजवाइन काफी कारगार साबित होगी, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

* स्किन को अंदर से निखारे- अजवाइन खून साफ करने वाले गुणों से भरा होता है, यह खून को साफ करके गंदगी को हटाती है। वहीं अजवाइन में एंटी-सेप्टिक और एंटी - बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा के संक्रमण को दूर करते हैं।

एक्ने या पिंपल्स को दूर करे- अजवायन एक्ने या पिंपल्स को दूर करती है। जी दरअसल कई बार पिंपल से चेहरा लाल हो जाता है, जिसको ये आसानी से दूर करती है। जी दरअसल इसमें प्रचुर मात्रा में थाइमोल भी होता है जो काफी शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और गामा-टेरपीन होता है। इसी के साथ यह इंफेक्शन को भी रोकता है।

इस्तेमाल करने का तरीका- जी दरअसल अगर आप को मुंहासे हैं तो इसके लिए आप थोड़ी सी अजवायन को लें और फिर पीस लें इसके बाद इसमें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और हर एक प्रभावित वाली जगह पर रुई से इसको लगाएं और करीब 15 मिनट बाद साफ पानी से छो लें।

इस तरह बनाए अजवाइन का फेसपैक- इसके लिए सबसे पहले आप एक कन्टेनर में थोड़ी सी अजवायन लीजिए, फिर इसको पीसकर दही के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को आप अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से छो लें, इससे स्किन एकदम चमकने लगेगी।

स्किन से लेकर सेहत तक के लिए फायदेमंद है नीम

स्किन केयर में शामिल करें आलू से बना ये फेस पैक

त्वचा के असमान टोन के लिए करें नारियल तेल का इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -