रिफाइंड आयल की जगह बनाये सरसो के तेल में खाना
रिफाइंड आयल की जगह बनाये सरसो के तेल में खाना
Share:

आजकल ज़्यादातर लोग खाना पकाने के लिए रिफाइंड आयल का इस्तेमाल करते है.अगर आप भी अपने किचन में रिफाइंड आयल का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि यह आपकी सेहत पर क्या असर डाल रहा है. रिफाइंड आयल आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

बहुत लोग ऐसा मानते है की रिफांइड का इस्तेमाल दिल की बीमरियों के खतरे को कम करने और कोलेस्ट्राल की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए करते हैं. यह लोग शायद यह नहीं जानते कि असल में ऐसा कुछ नही है. बाजार में बिकने वाले रिफांइड में कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें किसी भी ऑर्गेनिक चीज नही हाती. जो शरीर में जहरीले तत्वों का निर्माण करती हैं. एक शोध में यह बात सामने आई है कि रिफांइड ऑयल का इस्तेमाल करने की बजाए सरसों के तेल में खाना बनाने बेहतर है. तेल में पाई जाने वाली चिकनाहट शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसमें फैटी एसिड भी पाया जाता है. 

रिफांइड में चिकनाहट और फैटी एसिड दोनों की कमी होती है. जिससे शरीर को कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलता. यह शरीर के प्राकृतिक अंगों की चिकनाई को खत्म कर देता है. जो धीरे-धीरे जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है. शरीर को फैटी एसिड न मिलने के कारण त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा भी बन सकता है. शोध के अनुसार खाना बनाते समय सरसों,जैतून,नारियल का तेल और घी रिफाइंड से बेहतर हैं. 

कार के ए सी से हो सकता है कैंसर और...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -