इस्तेमाल करे फटे हुए दूध का पानी

इस्तेमाल करे फटे हुए दूध का पानी

दूध फट गया है और आप उसे फेंकने वाली हैं तो पांच मिनट रुक जाइए. फटे दूध से जैसे पनीर बनता है वैसे ही उसका पानी भी बहुत उपयोग में आता है. फटे दूध के पानी के हैं ये उपयोग...

1-पानी की जगह फटे दूध के पानी को आटा गूंदने में इस्तेमाल लाएं. इस तरह गूंथे आटे की रोटियां या पराठे नरम बनते हैं और इसमें प्रोटीन भी मिल जाता है. इसके अलावा आप इस पानी को फल या सब्जियों के जूस में भी मिला सकते हैं. ग्रेवी को खट्टा बनाने के लिये भी आप टमाटर, अमचूर, इमली या दही की जगह फटे दूध का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं.

2-फटे दूध का पानी का फ्लेवर काफी लाइट होता है जिसे उपमा में मिलाने से उपमा का स्वाद और भी बेहतर हो जाता है. उपमा में टेस्ट लाने के लिये टमाटर या दही मिलाने की जगह फटे दूध का पानी मिलाने पर ज्यादा बेहतर स्वाद आता है. आप सूप बनाने के लिये भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं.

3-फटे दूध के पानी से बालों को शैंपू करने के बाद, दुबारा इस पानी से धोएं और फिर 10 मिनट तक लगा रहने दें और हल्के गर्म पानी से बालों को धो लें. इससे बाल मुलायम बनते हैं और उनमें शाइन आती है. साथ ही इससे अपने चेहरे को धो कर आप त्वचा को मुलायम, टोन्ड, नरम और भीतर से साफ बना सकती हैं. दरअसल इस पानी में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि सिर और त्वचा का pH बैलेंस बनाए रखते हैं.