नींबू के इस्तेमाल से दूर हो सकती है एक्ने की समस्या
नींबू के इस्तेमाल से दूर हो सकती है एक्ने की समस्या
Share:

नींबू का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है, ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर हम आपको बता दें की निम्बू के इस्तेमाल से आप ना सिर्फ सेहत को बल्कि अपने सौंदर्य को भी निखार सकती हैं. निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी, फॉस्फोरस और कार्बोहाइड्रेड मौजूद होते हैं, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन और बालों को स्वस्थ रखने में सहायता कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन अंदर से स्वस्थ हो जाती है, और साथ ही डेड स्किन, झुर्रियां और पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है.

1- अगर आपके बालों में डैंड्रफ या झड़ने की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को नींबू के पानी से धोएं. नियमित रूप से एक हफ्ते तक लगातार नींबू के पानी से बालों को धोने से आपके बाल मुलायम होते हैं, उनका झडना कम होता है और साथ ही बालों की ड्राईनेस और डैंड्रफ भी कम होती है.

2- बालों से जुडी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में नींबू का रस और कपूर डालकर अच्छे से मिला लें अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मसाज करें, ऐसा करने से बालों के रोग खत्म हो जाते हैं.

3- अगर आपके चेहरे पर एक्ने की समस्या है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से तुलसी के पत्तों को पीसकर इसमें एक निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिला लें, अब इस पेस्ट को दिन में दो बार हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके चेहरे पर झाइयां या किसी भी प्रकार के निशान मिट जाते हैं.

 

एलोवेरा से बनाये अपने हाथों को नरम और मुलायम

पिम्पल्स को जड़ से खत्म कर देंगे ये उपाय

आलू दूर कर सकता है आपके अंडरआर्म्स का कालापन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -