शुगर कण्ट्रोल करने के लिए करे कसूरी मेथी का प्रयोग
शुगर कण्ट्रोल करने के लिए करे कसूरी मेथी का प्रयोग
Share:

कसूरी मेथी भारत में बहुत ही लोकप्रिय मसाला है, जिसका प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है,पेट की समस्या से लेकर ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने वाले गुण के अलावा, इसमें बालों और त्वचा को निखारने के भी गुण मौजूद होते हैं.

1-अस्वस्थ खानपान के कारण आजकल पेट में गैस की समस्या आम हो गई है. ऐसे में मेथी की पत्तियां लीवर को मजबूत बनाकर पेट की दूसरी समस्याओं को भी दूर करती हैं. इसकी पत्तियों के अलावा बीज को पीसकर पाउडर बनाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं. पेट की समस्या होने पर पत्तियों को सुखाकर पीस लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिक्स करें. इसके बाद इसे उबले हुए पानी के साथ लें.

2-शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अगर अधिक हो जाए, तो समस्या गंभीर हो सकती है. शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने के लिए कसूरी मेथी का प्रयोग करें. इसके लिए पानी में मेथी की पत्तियों को डालकर पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए और अगले दिन पानी को छानकर पीजिए.

3-मधुमेह नियंत्रित करने के लिए मेथी का प्रयोग करें. इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं. यह टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करता है. मधुमेह के रोगी अगर इसका नियमित सेव करें, तो उनका शुगर नियंत्रण में रहेगा.

इस घरेलु उपाय से ठीक होगी शुगर की बीमारी

कमज़ोरी मिटाने में सहायक है हल्दी और शहद

जानिए क्या है मसाला चाय के फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -