वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल, जानें क्या है लाभ
वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल, जानें क्या है लाभ
Share:

वजन कम करने के लिए अगर आप सफेद शक्कर के स्थान पर गुड़ या शहद का उपयोग करते हैं, तो यह बेहद अच्‍छी बात है. जो लोग अपना वेट कम करना चाहते हैं, वे अपने डायट में कैलोरी की तादाद को बड़ा ही सोंच-समझ कर लेते हैं. ऐसे में शक्कर और गुड़ की कैलोरी में कितना अंतर है और कौन सी कितनी अधिक हेल्‍दी होती है, इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है. 

अगर आप वजन कम करने को ध्यान में रखते हुए गुड़ का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि शक्कर और गुड़ दोनों में करीब बराबर मात्रा में कैलोरी होती है. इसका अर्थ यह है कि गुड़ के साथ चीनी के स्थान पर आपके वेट लॉस जर्नी पर कोई बेहद बड़ा अंतर नहीं है. चीनी और गुड़ दोनों गन्ने के रस से बनते हैं ये तो सभी जानते है. लेकिन, उन्हें अलग प्रकार से संसाधित किया जाता है. शुगर सिरप को ट्रांसपैरेंट करने के लिए चारकोल का उपयोग होता है. शक्कर बनाने के लिए इसमे कई प्रकार के फार्मलीन मिलाए जाते हैं. फार्मलीन एक तरीके का कैमिकल है, जो सेहत के लिए खराब साबित हो सकता है.

अगर गुड़ की बात करें तो गुड़ को बानने में किसी भी तरीके के कैमिकल का उपयोग नहीं होता है, जिस वजह से इसका पोषण मूल्य चीनी से ज्यादा है. गुड़ में आयरन, मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. वजन कम  करने में गुड़ बेहद अच्छा कार्य करता है. बता दें की चीनी को 'खाली कैलोरी' बोला जाता है, जिसका मतलब है कि इसमें जीरो न्यूट्रिशनल वैल्‍यू के साथ ढेर सारी कैलोरी होती है. इसके अलावा गुड़ में भले ही कैलोरी होती है, मगर यह ढेर सारे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. खाना खाने के बाद गुड़ खाने से बेहतर पाचन में सहायता मिलती है.  

सीएम शिवराज पर भ्रामक जानकारी शेयर करना पड़ा महंगा, डॉक्टर राजन हुआ गिरफ्तार

बहराइच से SDPI के 3 सदस्य गिरफ्तार, मुस्लिम रहनुमाई की आड़ में करते थे ये काम

यूपी: डीडीयू में जल्द ही शुरू होगी ऑनलाइन क्लासेज, होंगी ये मुख्य व्यवस्था

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -