गुड़हल के फूल से हो सकते हैं बाल लाल, जानिए तरीका
गुड़हल के फूल से हो सकते हैं बाल लाल, जानिए तरीका
Share:

आज के समय में बालों का सफेद होना आम बात है. कई लोग ऐसे हैं जिनके बाल बहुत जल्दी सफ़ेद होते हैं और बहुत कम उम्र में भी. ऐसे में लोग केमिकल वाली मेहँदी लगाते हैं जिससे बाल खराब हो जाते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं केमिकल वाले नुकसान से बचने के लिए कलर का नहीं बल्कि घरेलू तरीके को का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे बालों में नेचुरल कलर करने के लिए आप लाल गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

गुड़हल फूल के फायदे - आप सभी नहीं जानते होंगे गुड़हल के फूल बालों को ना केवल नेचुरल रंग देते है बल्कि बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है. इसी के साथ गुड़हल के फूल बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होता है. वहीं गुड़हल के फूल बालों के ड्रैंडफ को कम करता है और यह बालों को कलर करने के लिए बेहतरीन होता है.

तरीका - इसके लिए आप ले ले, एक कप गुड़हल फूल की पंखुड़ियां, 2 कप पानी, स्प्रे बॉटल और कंघी. अब कलर बनाने के लिए एक पैन में पानी डालें उसे गर्म करें. वहीं गर्म पानी में फूल की पत्तियों को डालें, ताकि पत्तियो का सारा रंग पानी में उतर जाए. इसके बाद 15 से 20 मिनट तक पानी को गर्म करें. अब पानी ठंडा होने दें. इसके बाद पानी छान लें, और एक स्प्रे बोटल में डालें.

अब बालों को धोकर सुखा लें. बालों में कलर का छिड़काव करें और कंघी की मदद से कलर को पूरे बालों में फैला दें. वहीं अब इसके बाद बालों में हेयर कलर 1 घंटे तक सुखने दें और फिर ठंड़े पानी से धो लें. इससे बालों का रंग लाल होगा और बालों का झड़ना भी कम होगा.

इस घरेलु काढ़े को पाने से होगा बीमारी से बचाव

बाहर जाना है जरुरी तो रोग-प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने के लिए करें यह घरेलू उपाय

इन घरेलू उपाय से आप हटा सकते हैं बच्चों के शरीर से अनचाहें बाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -