एलुमिनियम फॉयल की जगह करे सूती कपड़े का इस्तेमाल
एलुमिनियम फॉयल की जगह करे सूती कपड़े का इस्तेमाल
Share:

थोड़ा सचेत होकर हम रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली चीजों में मौजूद केमिकल से खुद को बचा सकते हैं, इसके लिए जरूरत है तो बस प्रकृति के नजदीक जाने और कृत्रिम चीजों की बजाय प्राकृतिक तरीकों को आजमाने की.

ऐसे ही कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में जो आपकी सेहत में सकारात्मक बदलाव लाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

1-आज के समय में लोग खुशबू के फेर में तरह-तरह के साबुन इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबुनों में मौजूद कई तरह के केमिकल बीमारियों का कारण बन सकता हैं. आप साबुन के बजाय मुल्तानी मिट्टी को नहाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. मुलतानी मिट्टी बाजार में  मिलने वाले महंगे कृत्रिम प्रसाधनों से कहीं ज्यादा फायदेमंद है. 

2-आज लगभग हर घर में दांत साफ करने के लिए लोग टूथब्रश का इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन कई शोध टूथपेस्ट को कैंसर का कारक बता रहे हैं. ऐसे में नीम की दातुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों के लिए नीम की दातुन काफी फायदेमंद रहती है. आयुर्वेद में बताया गया है कि नीम का दातुन केवल दांतों को ही स्वस्थ नहीं रखता, बल्कि इसे करने से पाचन क्रिया ठीक होती है और चेहरे पर भी निखार आता है. 

3-आजकल एल्यूमीनियम फॉयल में रोटियां लपेटकर रखने का चलन है. लेकिन कई शोधों से यह बात सामने आई है कि एल्यूमीनियम फॉयल में रोटी को स्टोर करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसा करने से एल्यूमीनियम की कुछ राशि आपके खाने में चली जाती है. इसके स्थान पर सूती कपड़े में भी रोटियां रखी जा सकती हैं.

ग्रीन टी दिलाती है फैटी लिवर से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -