कोकोआ बटर के इस्तेमाल से रहे जवां जवां

कोकोआ बटर, कोकोआ प्लांट से मिलता है. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं साथ ही इसमें सेरोटोनिन और ट्राईपटोन भी पाये जाते हैं. कोकोआ बटर आपकी त्वचा और दिमाग को तेज बनाने के लिए बेहतर होता है. इसे त्वचा में लगाने के अलावा आप इसका सेवन भी कर सकती है.

1-कोकोआ बटर त्वचा को अच्छे से मॉश्चराइज करता है और यह न केवल अपनी त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि त्वचा में भीतर से कसाव लाने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट का बहुत बड़ा स्रोत; कोकोआ बटर शुष्क, परतदार और फटी त्वचा की मरम्मत करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. इन दोनों विटामिन से चेहरे पर रौनक आती है और त्वचा सम्बंधी समस्याएं दूर हो जाती है.

2-कोकोआ बटर होंठों के लिए भी अच्छा होता है, यह फटे और सूखें होंठों को ठीक करने में मदद करता है. इसे अपने घरेलू लिप बॉम में अन्य आवश्यक तेलों के साथ एक घटक के रूप में मिला सकते हैं. या दो बड़े चम्मच कोकोआ बटर, आधा छोटा चम्मच वैक्स लीजिए. उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए. इसमें कोकोआ बटर मिलाएं. अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होठों पर लगाइए. इससे आपके होंठ मुलायम हो जायेगें.

3-कोकोआ बटर में ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, और स्टीयरिक अम्ल सहित एंटीऑक्सीडेंट तत्व उच्च मात्रा में होने के कारण यह एजिंग के निशान को रोकता है. कोकोआ बटर में बड़े पैमाने में पॉलीफेनोल्स होता है जो उम्र बढ़ने के संकेत को रोकता है. यह त्वचा की टोन, लोच में सुधार और त्वचा को हाइड्रेट्स कर उम्र बढ़ने के असर को धीमा करता है. अगर आप अपनी त्वचा को हमेशा जवां दिखाना चाहती है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें.

इन सर्दियों पाए फटी एड़ियो से राहत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -