पत्तागोभी के इस्तेमाल से पाएं दमकती हुई त्वचा
पत्तागोभी के इस्तेमाल से पाएं दमकती हुई त्वचा
Share:

पत्ता गोभी की सब्जी खाना काफी लोग पसंद करते हैं. पत्ता गोभी अधिकतर चाइनीस फूड को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. पर क्या आप जानते हैं, कि पत्ता गोभी हमारी सेहत के साथ साथ हमारे रूप को निखारने के काम भी आती है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा पत्ता गोभी में मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो स्किन के साथ-साथ बालों को भी खूबसूरत और मजबूत बनाने का काम करते हैं. 

1- अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो ऐसे में आपके लिए पत्ता गोभी के जूस का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. पिंपल्स, कीड़े के काटने, त्वचा के लाल पड जाने या चेहरे पर दाग धब्बे होने पर चेहरे पर पत्तागोभी का जूस लगाएं. ऐसा करने से आपकी यह सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

2- अपने चेहरे की रंगत को निखारने के लिए पत्ता गोभी के जूस में थोड़ा सा शहद लगाकर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, और सूख जाने पर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. यह आपकी स्किन को साफ करके गंदगी को जमने से रोकता है, और आप के रंग को निखारता है. 

3- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होते हैं. अपने बालों को लंबा काला और घना बनाने के लिए पत्ता गोभी को काटकर उबाल लें. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने सर में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल बहुत जल्दी लंबे, काले और घने हो जाएंगे.

स्किन को ग्लोइंग बनाता है चारकोल फेस मास्क

इन फेस पैक्स के इस्तेमाल से पाएं गर्मियों के मौसम में भी चमकदार त्वचा

नीम के इस्तेमाल से दूर हो सकती है पिम्पल्स की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -