दाग रहित त्वचा के लिए इस्तेमाल करे केले के छिलके का फेस मास्क

अगर आप भी चाहते है की आपकी स्किन साफ और दाग धब्बे से रहित हो  तो, हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको अपना कर आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे खत्म हो जायेगे.क्या आप जानते है की केले के छिलके से आपके चेहरे से सारे दाग धब्बे दूर हो जायेगे.

आइये जानते है चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के उपाय -

केले के छिलके में विटामिन B6 और B12 होता है. ये विटामिन्स शरीर में एंजाइम्स और प्रोटीन को एक्टिवेट कर देते हैं, जिससे स्किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढने लगता है.

कैसे तैयार करे केले के छिलके का फेस मास्क -

1-केले के छिल्के को छोटे पीस में काटें. फिर इसके अंदर के साइड को अपनी त्वचा पर रगड़े. जब छिलका भूरे रंग का हो जाए तब एक नया पीस ले लें. 10 मिनट तक छिल्के को रगडिये और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिये. अगर आपको सुंदर दिखना है तो ऐसा रोज कीजिये.

2-1 केले का छिलका लें और 2 चम्मच ओट्स मिलाएं. फिर इसमें 1 चम्मच शक्कर मिला कर पेस्ट बनाएं. अगर पेस्ट ज्यादा गाढा है तो उसमें दूध मिलाएं. फिर आपनी स्किन को इस पेस्ट से 10 मिनट के लिये स्क्रब करें और प्लेन पानी से धो लें.

3-आधा केले का छिलका लें और उसे मसल लें. फिर इसमें 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसका पतला कोट चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिये इसे चेहरे पर रहने दें. फिर चेहरा स्क्रब कर के धो लें. इस मास्क से ऑइल कंट्रोल होगा और स्किन टोन निखरेगी.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -