विश्व बैंक ने मेघालय राज्य के सुधार के लिए 120 मिलियन डॉलर की परियोजना पर किए हस्ताक्षर

भारत सरकार, मेघालय सरकार और विश्व बैंक ने मिलकर मेघालय राज्य के परिवहन क्षेत्र में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 120 मिलियन डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं। यह मेघालय को उच्च मूल्य वाले कृषि और पर्यटन के लिए अपनी विशाल विकास क्षमता का दोहन करने में मदद करेगा। यह परियोजना लगभग 300 किमी के रणनीतिक सड़क खंडों और स्टैंड-अलोन पुलों का अभिनव, जलवायु लचीला और प्रकृति-आधारित समाधानों का उपयोग करके सुधार करेगी। यह निर्माण के समय और लागत दोनों को कम करने के लिए पूर्वनिर्मित पुलों जैसे अभिनव समाधानों का भी समर्थन करेगा।

आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ. सीएस महापात्र ने कहा कि मेघालय एकीकृत परिवहन परियोजना MITP मेघालय को विश्वसनीय, जलवायु लचीला और सुरक्षित सड़कें विकसित करने में मदद करेगा जो राज्य और उसके लोगों के आर्थिक विकास के लिए किसी भी क्षेत्र के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी सड़क अवसंरचना से निकटता से जुड़ा हुआ है। कठिन पहाड़ी इलाके और चरम जलवायु परिस्थितियां मेघालय की परिवहन चुनौतियों को विशेष रूप से जटिल बनाती हैं। आज, राज्य में 5,362 बस्तियों में से लगभग आधे में परिवहन कनेक्टिविटी का अभाव है।

श्री मोरी ने कहा कि यह परियोजना दो तरीकों से मेघालय की विकास क्षमता पर काम करेगी। राज्य के भीतर, यह बहुत जरूरी परिवहन कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह मेघालय को बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल कॉरिडोर के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए एक प्रमुख संपर्क केंद्र के रूप में भी स्थान देगा। यह ऑपरेशन COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित विकास गतिविधियों को पुनर्जीवित करने और बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के “रिस्टार्ट मेघालय मिशन” का भी समर्थन करेगा। यह परिवहन सेवाओं को बहाल करने और लगभग 8 मिलियन व्यक्ति दिनों का प्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करने में मदद करेगा। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) से $ 120 मिलियन का ऋण 14 वर्षों की परिपक्वता है जिसमें 6 वर्ष की अवधि शामिल है।

हरियाणा के स्वास्थय मंत्री अनिल विज को लगा देसी Covaxin का टीका

केजरीवाल की दिल्ली में कोरोना से 8041 मौतें, एक ही दिन में 100 लोग मरे

'बहुत खराब' श्रेणी में आया दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -