संयुक्त राज्य अमेरिका ने  भारत भेजे ऑक्सीजन के टैंक
संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत भेजे ऑक्सीजन के टैंक
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों ने तीन सौ से अधिक ऑक्सीजन सांद्रता के प्रेषण की पुष्टि की है। देश ने रविवार की सुबह न्यूयॉर्क से भारत के लिए सांद्रकों को भेज दिया। पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति की मदद के लिए आगे आने की संभावना नहीं थी, लेकिन बाद में एनएसए जेक सुलिवन और एनएसए अजीत डोभाल की बैठक के बाद इस सौदे को सील कर दिया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित भारत सरकार के एक अधिकारी के अनुसार, एयर इंडिया के ए 102 न्यूयॉर्क में जॉन एफ केनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पांच टन ऑक्सीजन सांद्रता को कार्गो के रूप में परिवहन कर रहा है। विमान को सोमवार दोपहर तक दिल्ली में उतरना था। 

चौड़े शरीर वाले यात्री विमान 15 घंटे से अधिक समय तक बिना रुके काम करेंगे। पिछले कुछ दिनों से 3 लाख से अधिक मामलों की रिपोर्टिंग के साथ, भारत एक घातक कोविड-19 लहर देख रहा है। भारत सरकार के अधिकारी ने कहा, "अमेरिका से भारत के लिए अगली उड़ान नेवार्क हवाई अड्डे से रवाना होने वाली है और 27 अप्रैल को दिल्ली में उतरेगी।" अधिकारी ने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और एयर इंडिया में भारतीय मिशन को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित दाताओं से अनुरोध और पूछताछ नहीं मिल रही है, न कि केवल सांद्रता बल्कि ऑक्सीमीटर सहित अन्य चिकित्सा आपूर्ति। उसने यह भी घोषणा की है कि वह भारत को कोविल्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल उपलब्ध कराएगा। 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से फोन पर बात करने के बाद यह घोषणा की। द व्हाइट हाउस के एक रीडआउट के अनुसार, सुलिवन ने भारत के साथ अमेरिका की एकजुटता की पुष्टि की। दुनिया में सबसे ज्यादा कोविड-19 मामलों के साथ अमेरिका और भारत दो देश हैं। भारत ने रविवार को पिछले 24 घंटों में 3,49,391 नए कोविड-19 मामलों और 2,767 मौतों की सूचना दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पांच राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और केरल 54 प्रतिशत मामलों में योगदान करते हैं।

मद्रास उच्च न्यायालय ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को ठहराया जिम्मेदार

मुफ्त वैक्सीन को लेकर आपस में भिड़ी कांग्रेस-शिवसेना, मची क्रेडिट लेने की होड़

राहुल गांधी का केंद्र पर हमला, कहा- भारत को भाजपा सिस्टम का शिकार न बनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -