पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से खुद को अलग करेगा अमेरिका
पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से खुद को अलग करेगा अमेरिका
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के मंसूबे तो कई दिन से बांध रहा था, क्योंकि राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने अमेरिकी जनता से पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने का वादा किया था. अब खबर है कि ट्रंप आज इसकी औपचारिक घोषणा कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि इस बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया है, कि वे आज गुरुवार को तीन बजे दिन में पेरिस समझौते पर अपने फैसले का ऐलान करेंगे.

ट्रम्प का मानना हैं कि अमेरिका ने पेरिस में 'सही सौदा' नहीं किया, जबकि इसकी पहल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खुद की थी. अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाला देश है. बता दें कि ट्रंप की इस घोषणा का जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में दूरगामी असर पड़ेगा. खासकर भारत एवं चीन जैसे देशों में इसका असर ज्यादा होगा. स्मरण रहे कि पेरिस समझौते पर 190 से अधिक देशों ने सहमति जताई थी.

गौरतलब है कि अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अमेरिका के राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, रूस और चीन पर आरोप लगाया था कि ये देश प्रदूषण रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं, जबकि अमेरिका करोड़ों डॉलर दे रहा है. तभी यह संकेत मिल गए थे कि अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से अलग हो सकता है. अमेरिका के इस फैसले से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई बहुत प्रभावित होगी.

यह भी देखें

पाकिस्तानियों को अमेरिका वीज़ा मिलने में की गई कटौती, भारतीयों का हो रहा स्वागत

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना निजी सेल फोन नंबर विश्व के नेताओं को दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -