सामाजिक सहिष्णुता के लिए अमेरिका देगा पांच लाख डॉलर

अमेरिका द्वारा भारत में सामाजिक सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए पांच लाख डॉलर (लगभग 3.35 करोड़ रुपये) का अनुदान मंजूर किया गया है. यह जानकारी अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को दी. यह राशि किस एनजीओ को दी जाएगी इसका खुलासा चयन के बाद किया जाएगा. आपको बता दें कि अमेरिका द्वारा यह अनुदान राशि भारत में धर्म आधारित हिंसा और भेदभाव को कम करने के उद्देश्य के लिए दी जा रही है.

इसका उद्देश्य ऐसी प्रणाली का विकास करना है जिसमें बड़े पैमाने पर होने वाली हिंसा के प्रति पहले ही सतर्क हुआ जा सके. उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने उक्त राशि के अलावा युवाओं के बीच पारदर्शिता, जवाबदेही, अल्पसंख्यक अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने वाले एनजीओ को भी 6.50 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है.

यदि अमेरिका द्वारा दी गई इस राशि से कोई तंत्र विकसित होता है, तो इससे निश्चित ही बड़े पैमाने पर होने वाली हिंसा को रोका जा सकेगा. हालाँकि यह  स्थिति आने में इसलिए समय लगेगा, क्योंकि अभी किसी एनजीओ का  नाम तय नहीं किया गया है , और दूसरा यह कि नए तंत्र के विकसित होकर उसके नतीजे आने में भी समय लगेगा. लेकिन फिर भी यह पहल स्वागत योग्य है.

यह भी देखें

अमेरिका में आतंकवादी कहलाने वाला भारतवंशी बना मेयर

एयरपोर्ट पर होने वाली सिक्योरिटी चेक का सच

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -