अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया हाइपरसोनिक मिसाइलों का विकास करेंगे
अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया हाइपरसोनिक मिसाइलों का विकास करेंगे
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वे हाइपरसोनिक हथियार विकसित करने के लिए एक साथ काम करेंगे।

"हाइपरसोनिक्स और काउंटर-हाइपरसोनिक्स पर नए त्रिपक्षीय सहयोग शुरू करने के लिए आज प्रतिबद्ध है, साथ ही साथ सूचना साझा करने का विस्तार करने और रक्षा नवाचार पर सहयोग को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध है," अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने त्रिपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा करने के बाद मंगलवार को जारी एक संयुक्त बयान में कहा।

तीन देशों के नेता, जिन्होंने सितंबर 2021 में AUKUS सुरक्षा गठबंधन का गठन किया, सहयोग के नए घोषित क्षेत्र "साइबर क्षमताओं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम प्रौद्योगिकियों और अतिरिक्त समुद्र के नीचे की क्षमताओं पर सहयोग को गहरा करने के हमारे मौजूदा प्रयासों में जोड़ देंगे।

जब तीनों देशों ने AUKUS के गठन की घोषणा की, जिसके तहत अमेरिका और ब्रिटेन ने ऑस्ट्रेलिया को परमाणु संचालित पनडुब्बियों के साथ आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध किया, तो फ्रांस ने इसे "पीठ में छुरा घोंपने" के रूप में देखा, क्योंकि कैनबरा ने अचानक चेतावनी के बिना पेरिस के साथ पारंपरिक रूप से संचालित पनडुब्बी व्यवस्था को छोड़ दिया था। इसके अलावा, AUKUS ने बड़े देशों के बीच हथियारों की दौड़ की आशंका पैदा कर दी है, जो दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र को अस्थिर कर सकता है।

वैश्विक कोविड केसलोड 493.6 मिलियन से अधिक

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया

ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -